August 12, 2022
आईसीसी की 2 दिवसीय बैठक आज से, भारत और पाकिस्तान मुकाबले को लेकर हो सकता है कोई बड़ा निर्णय

[ad_1]

नई दिल्ली. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की रविवार से शुरू होने वाली दो दिवसीय बोर्ड बैठक में अध्यक्ष के नामांकन/पुन: नामांकन की प्रक्रिया के साथ-साथ पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा द्वारा पेश किए जाने वाले 4 देशों के महत्वाकांक्षी टूर्नामेंट प्रस्ताव पर चर्चा होने की संभावना है. राजा (Ramiz Raja) ने आईसीसी के बैनर तले पाकिस्तान, भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को शामिल करते हुए 4 देशों के वार्षिक टी20 या वनडे टूर्नामेंट के लिए श्वेत पत्र तैयार किया है. उनका मानना है कि इससे आईसीसी को 75 करोड़ डॉलर (लगभग 57 अरब रुपए) का राजस्व मिल सकता है. इसका बड़ा हिस्सा इन चारों देशों को दिया जा सकता है.

भारत की बात करें तो वह पाकिस्तान के खिलाफ सिर्फ एशिया कप और वर्ल्ड कप जैसे कई देशों वाले टूर्नामेंट में ही खेलता है. ऐसे में यह देखना होगा कि क्या बीसीसीआई इसमें कोई दिलचस्पी दिखाएगा. आईसीसी अपने सदस्यों को 3 देशों से अधिक का टूर्नामेंट आयोजित करने की अनुमति नहीं देता है और इस तरह के आयोजन से उसकी टी20 वर्ल्ड कप और वनडे वर्ल्ड कप जैसी प्रतियोगिताओं का महत्व कम होने की संभावना है.

बीसीसीआई ने नहीं खोले हैं पत्ते

इस बैठक में अध्यक्ष पद को लेकर भी चर्चा हो सकती है. मौजूदा अध्यक्ष ग्रेग बार्कले फिर से नामांकन का मन बनाते हैं या नहीं, यह देखना होगा. अगर वह इसके लिए तैयार नहीं हुए तो इस पद के लिए दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है. बीसीसीआई ने हालांकि इस मामले में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है कि उसके शीर्ष अधिकारियों में से कोई इस पद के लिए दावा पेश करेगा या नहीं.

IPL 2022: विराट कोहली का बल्ला खामोश, फिर भी बना रहे रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड, कोई नहीं है आस-पास

IPL 2022 Analysis: आरसीबी सहित 4 टीमों ने इस हफ्ते नहीं गंवाया एक भी मुकाबला, 4 टीमें जीती ही नहीं

हालांकि बीसीसीआई अध्यक्ष पद को छोड़ना नहीं चाहेगा. अगले साल वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में ही होना है. ऐसे में आईसीसी के कई निर्णय उसे प्रभावित कर सकते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, बोर्ड पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर का नाम भी इसके लिए प्रस्तावित कर सकता है. जानकारी के अनुसार, भारत के तैयार नहीं होने पर 4 देशों के टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज शामिल हो सकता है. इस पर सहमति बनती दिख रही है.

Tags: BCCI, ICC, IND vs PAK, India Vs Pakistan, Pcb, Ramiz Raja

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.