August 20, 2022
NDTV Gadgets 360 Hindi

[ad_1]

एक साल बाद जब क्रिस्टी के ऑक्शन हाउस में क्रिप्टो में एक नॉन-फंजिबल टोकन $69.3 मिलियन (करीब 479 करोड़ रुपये) में बेचा गया। NFT मार्केट को लेकर हैरानी तब होती है जब आप यह नोटिस करेंगे कि अरबों रुपये में खरीदी गई एक डिजिटल फाइल को कोई भी मुफ्त में ऑनलाइन देख सकता है। जबरदस्त तेज़ी देख रही यह मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक जल्द ही नीचे गिर सकती है। एक्सपर्ट्स ने यह अंदाज़ा NFT सेल्स से लगाया है, जहां महीने गुज़रने के साथ नॉन-फंजिबल टोकन्स की सेल में भी भारी गिरावट देखी गई है।

समाचार एजेंसी Reuters ने सबसे बड़े NFT मार्केटप्लेस OpenSea का हवाला देते हुए बताया है कि जनवरी में NFT सेल्स लगभग $5 बिलियन (करीब 42,598 करोड़ रुपये) पर पहुंच गई थी, जो एक साल पहले के $8 मिलियन की तुलना में एक बड़ी छलांग थी। लेकिन, पिछले महीने सेल्स घटकर लगभग $2.5 बिलियन रह गई। निश्चित तौर पर यह बहुत बड़ी गिरावट है, जो यह दर्शाती है कि NFT को लेकर अब बाज़ार में पहले जितनी रूचि नहीं है। मार्केट ट्रैकर CryptoSlam के अनुसार, लगभग 635,000 लोगों ने पिछले महीने औसतन 427 डॉलर में एनएफटी खरीदा, जो जनवरी में लगभग 948,000 लोगों के साथ 659 डॉलर था।

रिपोर्ट बताती है कि मियामी स्थित डिजिटल आर्ट संग्रहकर्ता पाब्लो रोड्रिग्ज-फ्रैले (Pablo Rodriguez-Fraile) ने कहा, “जाहिर है कि पिछले साल हमारे पास जो उत्साह और रुचि थी, वह अब नहीं है।” वह आगे कहते हैं कि “मुझे लगता है कि हमने कुछ ऐसा हासिल किया जो टिकाऊ नहीं था।” हालांकि, उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि पिछले कुछ हफ्तों में सेल्स में थोड़ी बढ़ोतरी जरूर हुई है।

NFT रिसर्च फर्म DappRadar में फाइनेंस और एनालिटिक्स के निदेशक मोडेस्टा मासोइट (Modesta Masoit) ने कहा कि मार्केट गिरावट में नहीं था, बल्कि इसके जबरदस्त विकास के बाद अपनी स्थिति को मजबूत बना रहा था। उनका मानना है कि फरवरी के अंत में रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद निवेशक की सावधानी के चलते सेल्स में गिरावट आ सकती है।

रिपोर्ट कहती है कि शुरुआती उछाल के बाद कीमतों में नाटकीय रूप से गिरावट आ सकती है, अत्यधिक अस्थिर मार्केट में जहां किसी एसेट की वैल्यू उसकी सामाजिक स्थिति पर निर्भर करता है।

ऑक्शन हाउस Bonhams में डिजिटल एसेट्स की प्रमुख नीमा सागरची (Nima Sagharchi) ने कहा कि पारंपरिक कला की दुनिया के विपरीत, एनएफटी बाजार एक हफ्ते के भीतर बुल और बीयर के चक्रों के बीच फस सकता है।

उनकी इस बात को हाल में बिकी एक NFT से साबित किया जा सकता है, जहां CryptoSlam के अनुसार, आर्ट ब्लॉक नाम का एक कंप्यूटर-जनरेटिड कलेक्शन सितंबर 2021 में औसतन लगभग $15,000 (करीब 11.41 लाख रुपये) में बिका लेकिन पिछले महीने $4,200 (करीब 3.2 लाख रुपये) से कम में मिला।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.