August 13, 2022
आ गई सिंगल चार्ज में 1 हजार किमी चलने वाली कार, पेट्रोल का खर्च खत्म और होगी बचत ही बचत

[ad_1]

Mercedes-Benz ऐसी इलेक्ट्रिक कार्स लाने पर फोकस करेगा जो प्रति 100 किमी पर 10 किलोवॉट एनर्जी ही कंज्यूम करेंगी। यह स्टेटमेंट Mercedes-Benz के चीफ टेक्नॉलजी अफसर ने दी। यह कार्स मौजूदा इलेक्ट्रिक कार्स से भी अधिक एफिशिएंट होंगी। 

रायटर्स के मुताबिक, CTO Markus Schaefer ने EQXX प्रोटोटाइप व्हीकल की सफलतापूर्वक हुई टेस्ट ड्राइव पर कहा कि किसी भी इलेक्ट्रिक कार की रेंज को अधिकतम करने के लिए एफिशियंट डिजाइन सबसे ज्यादा रूरी है। यह टेस्ट ड्राइव 1000 किलोमीटर से ज्यादा जर्मनी में Sindelfingen से लेकर Cote d’Azur तक सिर्फ एक चार्ज में की गई। 

Schaefer ने एक मीडिया राउंडटेबल में कहा कि पहले हम एफिशियंसी चेक करते हैं और फिर देखते हैं कि कार में कितने बैटरी मॉड्यूल डाले जा सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि ग्राहकों को अपनी जरूरत के हिसाब से यह निर्णय लेने का अधिकार होना चाहिए कि बैटरी का साइज क्या होगा।  

Mercedes-Benz से लेकर Tesla और चीन के निओ के कारमेकर्स के बीच हाई रेंज वाली कार्स बनाने की बेहद कड़ी प्रतिस्पर्धा चल रही है, जिससे यूजर्स के मन में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर ना होने की जो शंका रहती है, उसका निवारण किया जा सके। 

Mercedes ने अपनी Vision EQXX प्रोटोटाइप को पेश किया है। इसमें 1000km की रेंज के साथ, इसके फ्लैगशिप EQS मॉडल की तुलना में आधी बैटरी है। जनवरी में यह वादा किया गया था कि कार के कुछ कंपोनेंट्स सीरीज व्हीकल्स में आने वाले 2 से 3 सालों के समय में देखे जाएंगे। 

Mercedes-Benz ने कहा कि कार ने फ्रांस के लिए 11.5 घंटे की ड्राइव में प्रति 100km पर 8.7 किलोवॉट की एनर्जी खर्च की। यह मौजूदा mercedes के मार्किट में उपलब्ध मॉडल्स से दोगुना और टेस्ला की सबसे लम्बी रेंज कार मॉडल S 60 से अधिक एफिशियंट है।

कार कम्पेरिजन पोर्टल carwow के अनुसार, Mercedes’ EQS में 768 किलोमीटर्स के साथ अब तक मार्किट में मौजूद कार्स में सबसे हाई रेंज उपलब्ध है। इसके बाद टेस्ला के Model S Long Range का नंबर आता है जो 652 किलोमीटर तक की रेंज ऑफर करती है। 

Schaefer ने कहा, इसके बाद भी इलेक्ट्रिक व्हीकल की रेंज में बढ़ोतरी होगी जब चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी ऐसा होगा जैसे पेट्रोल स्टेशंस की स्तिथि है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया की Mercedes अपने फ्यूचर मॉडल्स में किस रेंज को टारगेट करेगी।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.