August 9, 2022
क्‍या आप जानते हैं LED स्‍टंप्‍स की कीमत? जिसे हार्दिक पंड्या ने एक थ्रो से तोड़ दिया

[ad_1]

नई दिल्‍ली. हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने स्‍टंप्‍स तोड़ दिया. गुजरात टाइटंस के कप्‍तान ने आईपीएल 2022 (IPL 2022) के 24वें मैच में राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ मुकाबले के दौरान संजू सैमसन को रन आउट करने के लिए ऐसा थ्रो फेंका, जिससे स्‍टंप ही दो भागों में बंट गया. पंड्या का स्‍टंप तोड़ विकेट जबरदस्‍त चर्चा में है. अपने शानदार खेल के दम पर वो प्‍लेयर ऑफ द मैच तो रहे, मगर उन्‍होंने इस दौरान बीसीसीआई की भी अच्‍छी खासी चपत लगा दी. पंड्या ने पहले नाबाद 87 रन बनाए, फिर एक विकेट भी लिया. इसके बाद राजस्‍थान के कप्‍तान को रन आउट किया.

उन्‍होंने जैसे ही सैमसन को रन आउट किया, गुजरात टाइटंस के खेमे में जश्‍न का माहौल बन गया, मगर उनके थ्रो ने आयोजकों को चिंता में डाल दिया. एक थ्रो ने उनका भारी भरकम नुकसान जो करवा दिया. पंड्या के एक थ्रो ने बीसीसीआई का लाख, 2 लाख, 5 लाख या 10 लाख का नहीं, बल्कि इससे भी कहीं ज्यादा का नुकसान करवा दिया.

कितनी होती है स्‍टंप्‍स के एक सेट की कीमत 
गुजरात के कप्‍तान का स्‍टंप तोड़ थ्रो देखने में तो बहुत ही मजेदार लगा, मगर क्‍या आप जानते हैं कि इससे कितना नुकसान हुआ होगा. टेक्‍नोलॉजी से लेस स्‍टंप्‍स के एक सेट की कीमत 35 से 40 लाख रुपये के करीब होती है. अब आप खुद ही अंदाजा लगा लीजिए कि गुजरात के कप्‍तान के थ्रो के बाद आखिर क्यों आयोजकों के माथे पर चिंता की लकीर दिखने लगी है. अभी तो काफी मैच खेले जाने बाकी हैं.

टीम के मैच फीस के बराबर स्‍टंप्‍स
स्‍टंप्‍स के एक सेट की कीमत टीम की मैच फीस के बराबर होती है. वनडे मैच खेलने वाली भारतीय प्‍लेइंग इलेवन टीम को करीब 60 लाख रुपये और टी20 टीम को 33 लाख रुपये मिलते हैं. जबकि स्‍टंप के एक सेट की कीमत भी इसी के आस पास होती है. आईपीएल के पिछले सीजन के स्‍टंप्‍स की कीमत करीब 40 लाख रुपये थी. टी20 वर्ल्‍ड कप में भी इतनी ही कीमत वाले स्‍टंप्‍स के सेट का इस्‍तेमाल किया गया था.

किसने बनाया था LED स्‍टंप
LED स्‍टंप का आविष्‍कार ऑस्‍ट्रेलिया के ब्रॉन्‍टे एकरमैन ने किया था. उन्‍होंने व्‍यावसासिक पार्टनर के रूप में डेविड लेगिटवुड के साथ जिंग इंटरनेशनल का गठन किया और 2013 में बिग बैश लीग के दौरान क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया को अपना आइडिया बेच दिया था. आईसीसी ने 2013 में बांग्‍लादेश में टी20 वर्ल्‍ड कप के दौरान एक प्रयोग के रूप में इसका इस्‍तेमाल किया था. जिसका अच्‍छा रेस्‍पॉन्‍स मिला.

GT vs RR: हार्दिक पंड्या का ‘विकेट तोड़’ रन आउट, 144 किमी की रफ्तार से थ्रो फेंक संजू सैमसन का किया शिकार-वीडियो

IPL 2022: जीत के बाद सचिन तेंदुलकर के पैर छूने लगे जोंटी रोड्स, Video में देखें फिर क्‍या हुआ

अंपायरिंग में मददगार है स्‍टंप्‍स
LED स्‍टंप्‍स अंपायरिंग में मददगार है, इस टेक्‍नोलॉजी की वजह से इसकी कीमत भी काफी ज्‍यादा है. बेल्‍स में लगे माइक्रोप्रोसरर मूवमेंट्स को भांप लेता है. इसके साथ ही स्‍टंप्‍स में भी हाई क्‍वालिटी बैटरी होती है. इसी वजह से जब भी गेंद बेल्‍स पर लगती है तो उससे रेड लाइट जल जाती है. इसके सेंसर सेकेंड के 1000वें हिस्‍से के मूवमेंट को भी बता देते हैं. एक बेल की कीमत ही 50 हजार रुपये से अधिक होती है. ट्रांसपेरेंट प्‍लास्टिक से बनीं बेल्‍स पर अगर गेंद हल्‍के से भी टच हो तो पता चल जाता है.

Tags: Hardik Pandya, IPL, IPL 2022

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.