August 12, 2022
घर बैठे यूं ऑनलाइन पता लगाएं नजदीकी पासपोर्ट ऑफिस का पता?

[ad_1]

Passport एक बेहद ही जरूरी डॉक्यूमेंट है, जिसका इस्तेमाल आप न केवल विदेश यात्रा के लिए करते हैं बल्कि यह आपकी पहचान का भी एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज साबित होता है। नया पासपोर्ट के लिए आवेदन करते हुए आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) या पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (POPSK) जाना पड़ता है, जो कि भारत के सभी प्रमुख शहरों में उपलब्ध है। इन ऑफिस में नागरिक नए पासपोर्ट के लिए आवेदन के लिए, पुराने पासपोर्ट को रीइश्यू कराने के लिए व पासपोर्ट से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल करने के लिए जा सकते हैं।
 

How to find nearest passport office online

ट्रेवलिंग का समय बचाने के लिए यूज़र्स अपने नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) या पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (POPSK) की जानकारी ऑनलाइन पता कर सकते हैं। आधिकारिक सरकारी वेबसाइट पर देशभर के सभी PSKs और POPSKs की जानकारी दी गई है, आप अपने शहर के हिसाब से अपने पिनकोड के नजदीक स्थित ऑफिस की जानकारी वेबसाइट के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। नए पासपोर्ट आवेदन के लिए व पुराने पासपोर्ट को रीइश्यू कराने के लिए आपको डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई कराने के लिए पासपोर्ट ऑफिस जाना पड़ता है। अपने नजदीकी पासपोर्ट ऑफिस की जानकारी ऑनलाइन पता लगाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

– सबसे पहले आधिकारिक पासपोर्ट वेबसाइट पर जाएं।

– अब होम पेज के टॉप में स्थित मैन मैन्यू बार से Passport Offices पर क्लिक करें। इसके बाद Passport Offices in India पर क्लिक करें।

– अब बायीं ओर स्थित Locate Passport Seva Kendra पर क्लिक करें।

– यहां आप या तो अपने शहर के नाम या फिर पिन कोड के जरिए नजदीकी पासपोर्ट ऑफिस सर्च कर सकते हैं। जो भी विकल्प आपको सही लगे उसे सिलेक्ट करके Locate PSK/ POPSK पर क्लिक करें। उदाहरण के लिए आप मुंबई शहर को चुनकर PSKs और POPSKs की लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं। या फिर 4000010 जैसे पिनकोड डालकर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

– इसके बाद आपको अपने नजदीकी PSKs या POPSKs की लिस्ट देखने को मिल जाएगी।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.