August 9, 2022
जंग से खतरे में विरासत, यूनेस्को ने कहा- यूक्रेन की करीब 100 हेरिटेज साइट्स को पहुंचा नुकसान

[ad_1]

पेरिस: संयुक्त राष्ट्र की सांस्कृतिक एजेंसी यूनेस्को ने बुधवार को कहा कि 24 फरवरी को रूसी हमले की शुरुआत के बाद से यूक्रेन में लगभग 100 सांस्कृतिक और धार्मिक स्थलों को नुकसान हुआ है. यह अनुमान दो सप्ताह पहले जारी यूनेस्को की पिछली संख्या लगभग दोगुना है.

यूनेस्को में विश्व धरोहर के निदेशक लज़ारे एलौंडौ एसोमो ने बताया, “क्षतिग्रस्त या पूरी तरह से नष्ट हो चुके स्थलों की संख्या 100 तक गुरुवार या शुक्रवार को पहुंच जाएगी, आज सुबह हम देश के आठ क्षेत्रों में सूचीबद्ध 98 स्थलों और स्मारकों की गिनती कर चुके हैं.”

‘संख्या और बढ़ सकती है’ 
एसोमो ने कहा कि इनमें कई स्थल शामिल हैं, जिनमें कुछ प्रारंभिक मध्यकालीन युग से लेकर अन्य शामिल हैं जिन्हें प्रारंभिक सोवियत वास्तुकला के स्थलों के रूप में देखा जाता है. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा, “संख्या और भी बढ़ सकती है.”

एसोमो ने कहा, “इनमें से कुछ स्थलों और स्मारकों के पुनर्निर्माण में समय लगेगा और अन्य का शायद पुनर्निर्माण बिल्कुल भी नहीं किया जा सके.” उन्होंने चेतावनी दी कि सांस्कृतिक विरासत का संकेत देने वाली यूनेस्को समर्थित ब्लू शील्ड वाली इमारतों को निशाना बनाना “अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है और इसे युद्ध अपराध भी माना जा सकता है”.

क्षतिग्रस्त  इमारतें विश्व धरोहर स्थलों की सूची में नहीं
यूनेस्को यूक्रेनी अधिकारियों द्वारा प्रदान की गई जानकारी को सत्यापित करने के लिए उपग्रह छवियों और गवाह रिपोर्ट का उपयोग करता है. क्षतिग्रस्त होने वालों में से कोई भी यूक्रेन में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में नहीं है, जैसे सेंट-सोफिया कैथेड्रल और राजधानी में कीव-पेचेर्सक लावरा की मठवासी इमारतें. हालांकि, चेर्निहाइव शहर का ऐतिहासिक केंद्र, जिसने लड़ाई में नुकसान देखा है, टेंटेटिव लिस्ट में है, जिसका अर्थ है कि यूक्रेन चाहता है कि इसे विश्व विरासत का दर्जा दिया जाए.

एलौंडौ एसोमो ने कहा, “जहां तक यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर के रूप में वर्गीकृत सात स्थलों का सवाल है, तो हमारे पास जो जानकारी है, उसके मुताबिक उन्हें अब तक कोई नुकसान नहीं हुआ है.” 17 मार्च को भेजे गए एक पत्र में, यूनेस्को के महानिदेशक ऑड्रे अज़ोले ने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को संघर्ष के दौरान सांस्कृतिक विरासत की रक्षा के लिए एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के तहत रूस के दायित्वों की याद दिलाई.

यह भी पढ़ें: 

Russia Ukraine War: जेलेंस्की ने रूस को दिया ऑफर- आपके इस आदमी को कर सकते हैं रिहा लेकिन…

Russia Ukraine War: बूचा में फिर रूसी बर्बरता, मेयर का दावा, मॉस्को सेना ने मारे 720 से ज्यादा लोग, 200 से अधिक लापता

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.