August 13, 2022
जेलेंस्की ने रूस को दिया ऑफर- आपके इस आदमी को कर सकते हैं रिहा लेकिन...

[ad_1]

कीव: यूक्रेन ने रूस से कहा कि अगर वह चाहता है कि क्रेमलिन के सबसे हाई-प्रोफाइल सहयोगी को मुक्त किया जाए तो इसके बदले में मॉस्को को भी युद्धबंदियों का रिहा करना होगा. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की द्वारा विक्टर मेदवेदचुक की हथकड़ी में एक तस्वीर को फेसबुक पर पोस्ट करने के बाद यह प्रस्ताव आया.

मेदवेदचुक, एक व्यापारी और राजनेता है जिसे यूक्रेन में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के शीर्ष सहयोगियों में से एक के रूप में देखा जाता है. मेदवेदचुक को पिछले साल नजरबंद किया गया था. स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक वह रूसी हमले की शुरुआत के आसपास गायब हो गया था.

जेलेंस्की ने किया राष्ट्र को संबोधित
ज़ेलेंस्की ने बुधवार तड़के राष्ट्र के नाम एक वीडियो संबोधन में कहा, “मैं रूसी संघ को ऑफर देता हूं कि अगर वह हमारे लड़के और लड़कियों को अपनी कैद से छोड़ता है तो बदले में हम उनके इस आदमी को छोड़ देंगे. इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हमारे कानून प्रवर्तन अधिकारी और सेना भी इस संभावना पर विचार करें.” क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने ज़ेलेंस्की की पेशकश पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

कौन है मेदवेदचुक?
मेदवेदचुक रूसी समर्थक विपक्षी मंच- फॉर लाइफ पार्टी के नेता हैं, जिसे आक्रमण के बाद प्रतिबंधित कर दिया गया था.  मेदवेदचुक के खिलाफ पिछले साल उच्च राजद्रोह और आतंकवादी वित्तपोषण आरोप के केस को पुतिन ने उनके खिलाफ राजनीतिक मामला बताया था. मेदवेदचुक ने इन आरोपों से इनकार किया था.

मेदवेदचुक को 2014 से यूएस द्वारा प्रतिबंधित किया गया है और पिछले साल यूक्रेन में उसकी संपत्ति जब्त हुई थी. जेलेंस्की ने कहा कि वह देश से भागने की कोशिश करने से पहले हफ्तों तक छिपा रहा था.

ये भी पढ़ें 

Russia Ukraine War: बूचा में फिर रूसी बर्बरता, मेयर का दावा, मॉस्को सेना ने मारे 720 से ज्यादा लोग, 200 से अधिक लापता

Russia Ukraine War: जंग के बीच रूस का बड़ा दावा, मरियुपोल में 1000 से ज्यादा यूक्रेन के सैनिकों ने किया सरेंडर

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.