August 12, 2022
न्यू ओमिक्रोन BA.2 सब-वेरिएंट अमेरिका में जमा रहा पैर, ये बातें आपके लिए लिए जानना है जरूरी

[ad_1]

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) के अनुसार, ओमिक्रोन के BA.2 सब वेरिएंट ने अधिक म्यूटिड शाखाओं का उत्पादन किया है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में पैर जमा रही हैं. जबकि BA.2 अभी भी अमेरिका में प्रमुख वेरिएंट है. स्वास्थ्य एजेंसी ने आगे कहा, “BA.2.12.1 अब देश भर में पांच नए मामलों में से एक के लिए जिम्मेदार है.”

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक स्तर पर बीए.2 की कम से कम 21 वायरल संतानों की सूचना मिली है. लेकिन BA.2.12.1 को छोड़कर, अन्य में बहुत कम महत्व के म्यूटेशन हैं.

सीडीसी के आंकड़े बताते हैं कि BA.2.12.1 पिछले हफ्ते अमेरिका में 19 फीसदी नए मामलों का कारण बना, जो एक हफ्ते पहले 11 फीसदी और उससे एक हफ्ते पहले सात फीसदी था.

नया सब-वेरिएंट कितनी तेजी से फैल रहा है?

  • सीडीसी के अनुसार, BA.2 और 2.12.1 ने मिलकर पिछले सप्ताह अमेरिका में नए COVID-19 मामलों का अनुमानित 93 प्रतिशत हिस्सा रहे.
  • यूएस कोविड मामलों की सात-दिवसीय मूविंग एवरेज 16 अप्रैल तक 34,972 थी, जो एक सप्ताह पहले से 4 प्रतिशत अधिक थी.
  • जनवरी में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद से पूरे अमेरिका में कुल मामलों में तेजी से गिरावट आई है, लेकिन पिछले कुछ हफ्तों के दौरान कोविड-19 संक्रमण बढ़ रहा है, खासकर पूर्वोत्तर राज्यों जैसे न्यूयॉर्क और कनेक्टिकट में.
  • NBC ने बताया कि नवीनतम संस्करण 2 की तुलना में 23 से 27 प्रतिशत अधिक संक्रामक है. हालांकि, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि BA.2.12.1 अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है, रिपोर्ट में आगे कहा गया है.
  • एशिया और यूरोप के कुछ हिस्सों में कोविड-19 मामलों में फिर से बढ़ोतरी के बाद यह चिंता जताई जा रही है कि अमेरिका में एक और लहर आ सकती है.

BA.2.12.1 को BA.2 से क्या अलग करता है?
यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक महामारी विज्ञानी और जीनोमिक वैज्ञानिक ट्रेवर बेडफोर्ड के अनुसार, B.2.12.1 में BA.2 बैकग्राउंड के ऊपर स्पाइक म्यूटेशन S704L और L452Q है.

 

बेडफोर्ड ने ट्विटर पर आगे कहा कि पहले, L452R ने डेल्टा के प्रसार को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और एप्सिलॉन और लैम्ब्डा में भी दिखाई दी थी.

बेडफोर्ड ने कहा, “हम NY (न्यूयॉर्क) में प्रति दिन 0.06 और MA (मैसाचुसेट्स) में 0.11 प्रति दिन की लॉजिस्टिक वृद्धि दर देखते हैं. यह परिमाण में BA.2 की तुलना में BA.1 के देखे गए लाभ के समान है. ”

ओमाइक्रोन की नई उप-वंशावली के बारे में चेतावनी
न्यूयॉर्क स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ़ हेल्थ ने पिछले सप्ताह शहर के निवासियों को नई उप-वंश के बारे में सचेत किया, चेतावनी दी कि वे BA.2 की तुलना में लगभग 25 प्रतिशत तेजी से फैल रहे थे और कोविज-19 मामलों और अस्पताल में भर्ती होने का कारण बन रहे थे.

इसने न्यूयॉर्कर्स से मास्क पहनने पर विचार करने, बूस्टर वैक्सीन की खुराक प्राप्त करने, लक्षण होने पर परीक्षण करने और संक्रमित होने पर उपचार कराने के लिए “तेजी से कार्य करने” का भी आग्रह किया.

यह भी पढ़ें:

Russia-Ukraine War: यूरोपीय काउंसिल प्रमुख पहुंचे कीव, कहा – यूक्रेन में हुए युद्ध अपराधों को इतिहास नहीं भूलेगा

Russia-Ukraine War: संयुक्त राष्ट्र ने कहा- युद्ध शुरू होने के बाद से 50 लाख से अधिक यूक्रेनी नागिरक छोड़ चुके हैं अपना देश



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.