August 12, 2022
पाकिस्तान का PM बनने से पहले शहबाज़ शरीफ ने उठाया कश्मीर का मुद्दा, जानें क्या कहा है

[ad_1]

पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनने से पहले ही पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) के नेता शहबाज़ शरीफ ने कश्मीर का मुद्दा उठाया है. उन्होंने कहा है कि हम भारते के साथ शांति चाहते हैं, जो कश्मीर विवाद के समाधान होने तक संभव नहीं है. शहबाज़ शरीफ सोमवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने वाले हैं. बता दें कि इमरान खान भी अपने कार्यकाल के दौरान कश्मीर का राग अलापते रहते थे. 

आपको बता दें कि पाकिस्तान में नए प्रधानमंत्री का चयन सोमवार को होगा, जब नेशनल असेंबली इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव के जरिए प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद फिर से बैठक करेगी. संयुक्त विपक्ष की ओर से शहबाज़ शरीफ पीएम पद के उम्मीदवार हैं. शहबाज़ शरीफ का पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनना तय माना जा रहा है. इधर इमरान खान की विदाई के बाद पीटीआई से शाह महमूद कुरैशी प्रधानमंत्री के पद के उम्मीदवार होंगे.

गौरतलब है कि मुल्क के 22वें प्रधानमंत्री खान को अविश्वास प्रस्ताव के जरिए पद से हटाया गया है और वह पाकिस्तान के इतिहास में अविश्वास प्रस्ताव के जरिए हटाए गए पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं. उन्होंने 18 अगस्त 2018 को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. उनका 10 अप्रैल 2022 तक 1,332 दिनों का कार्यकाल रहा. क्रिकेटर से नेता बने खान तीन साल सात महीने और 23 दिन तक प्रधानमंत्री पद पर रहे, जो महीनों के हिसाब से करीब 43 महीने और 23 दिन का समय है. मौजूदा सदन का कार्यकाल अगस्त 2023 तक का है. 

342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के दौरान समाजवादी, उदारवादी और कट्टर धार्मिक दलों के संयुक्त विपक्ष को 174 सदस्यों का समर्थन मिला था, जो प्रधानमंत्री को सत्ता से बाहर करने के लिए जरूरी संख्याबल यानी 172 से अधिक था. पाकिस्तान के इतिहास में आज तक किसी भी प्रधानमंत्री ने पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया है.

Ukraine-Russia War: कीव की सड़कों पर साथ दिखे ब्रिटेश पीएम बोरिस जॉनसन और जेलेंस्की, लोगों से जाना हालचाल

Pakistan में सियासी हलचल तेज, इमरान के घर कोर कमेटी की बैठक, शहबाज ने PM पद के लिए दाखिल किया नामांकन

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.