August 12, 2022
पाकिस्तान के पीएम बनने के बाद अब कहां का दौरा करेंगे शहबाज, रूस या अमेरिका?

[ad_1]

पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) के नेता शहबाज़ शरीफ पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री बन गए हैं. शहबाज शरीफ को सीनेट के चेयरमैन सादिक संजरानी ने शपथ दिलाई. शहबाज को राष्ट्रपति आरिफ अल्वी शपथ दिलवाने वाले थे. वहीं आज मशहूर कार्टूनिस्ट इरफान ने अपने कार्टून में शहबाज के पीएम बनने पर चुटकी ली है.

आइये देखते हैं क्या कहता है आज का कार्टून

इरफान के कार्टून में शहबाज शरीफ पीएम कार्यालय में पीएम कुर्सी पर बैठे दिखाई दे रहे हैं. वहीं उनकी टेबल दो कागज दिखाई दे रहे हैं. एक पर यूक्रेन-रूस लिखा है तो दूसरे पर यूएस (अमेरिका) लिखा है… वहीं, शहबाज के पास खड़ा एक पीएम कार्यालय का सदस्य उनसे पूछता है… जनाब! पहले कहां जाना चाहेंगे- रूस या अमेरिका? 

शहबाज शरीफ के सामने ये चुनौतियां

बता दें, 342 सदस्यों वाली नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के दौरान संयुक्त विपक्ष को 174 सदस्यों का समर्थन मिला. शहबाज शरीफ के लिए प्रधानमंत्री पद की गद्दी बेहद कांटों भरी है. मुल्क में बढ़ती महंगाई और लचर अर्थव्यवस्था के साथ ही भारत और अमेरिका से संबंध सुधारना बड़ी चुनौती साबित होगी. पाकिस्तान में खाने-पीने की चीजें लगातार महंगी होती जा रही हैं. कुछ सामान तो आम लोगों की पहुंच से दूर हो चुके हैं.

देश पर दिनों दिन कर्ज बढ़ता जा रहा है. स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) द्वारा हाल ही में जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, उसके विदेशी मुद्रा भंडार में साप्ताहिक आधार पर 6.04 पर्सेंट की कमी आ रही है. इमरान खान के कार्यकाल में भारत औऱ पाकिस्तान के संबंध अब तक के सबसे बुरे दौर में है. इमारन के कार्य़काल में उनकी बयानबाजी की वजह से संबंध लगातार बिगड़ते गए. कभी पाकिस्तान के संबंध अमेरिका से बहुत बेहतर थे. अमेरिका पाकिस्तान की काफी मदद करता था, लेकिन पिछले 5 साल में चीजें काफी बदल गई हैं और अब दोनों देशों के संबंध सबसे बुरे दौर में हैं. 

यह भी पढ़ें.

कश्मीर का रोना रोने वाले पाकिस्तान के नए पीएम शहबाज शरीफ को राजनाथ सिंह ने अमेरिका की धरती से दिया ये संदेश

बैंक फ्रॉड मामले में CBI को बड़ी सफलता, नीरव मोदी के सहयोगी को काहिरा से लाई वापस

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.