August 12, 2022
पाकिस्तान में PM पद के नामांकन के दौरान नोंकझोक, PMLN नेता से शाह महमूद कुरैशी की हुई तीखी बहस

[ad_1]

Pakistan Political Crisis: पाकिस्तान में लंबे सियासी उठापटक के बाद आखिरकार इमरान खान की सरकार गिर गई है. पाकिस्तान में कल यानी सोमवार को प्रधानमंत्री का चुनाव होना है. नवाज शरीफ की पार्टी मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N)की तरफ से पीएम उम्मीदवार के तौर पर शहबाज शरीफ ने नामांकन फाइल किया है. वहीं, इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को अपना पीएम उम्मीदवार बनाया है. दोनों पीएम उम्मीदवार के नामांकन के वक्त भारी हंगामा हुआ. 

शाह महमूद कुरैशी जब पर्चा भरने गए तो वहां पर नवाज शरीफ की पार्टी के नेता अहसान इकबाल के साथ उनकी तीखी बहस हो गई. उधर, शहबाज शरीफ जब नामांकन भर रहे थे, तब पीटीआई के लोग उनके खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे. दोनों ही तरफ से पीएम उम्मीदवार का विरोध हुआ है.

इमरान खान के खिलाफ पड़े 174 वोट

बता दें कि शनिवार देर रात तक पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर चली वोटिंग में इमरान खान की शिकस्त हुई है. उनके खिलाफ 174 वोट पड़े. इसके साथ ही शहबाज शरीफ के प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया. इमरान खान की सरकार जाने के बाद शहबाज शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान में नई सुबह की शुरुआत हुई है. वहीं, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के प्रमुख बिलावल भुट्टो ने कहा कि लोकतंत्र से बेहतर इंतकाम नहीं. 

बता दें कि पीएम उम्मीदवार के तौर पर नामांकन फाइल करने वाले शहबाज शरीफ पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई हैं. वे पंजाब सूबे के मुख्यमंत्री के तौर पर भी काम कर चुके हैं. उनको पाकिस्तान की अंदरूनी राजनीति में एक प्रभावी प्रशासक के रूप में माना जाता है.

ये भी पढ़ें-

MNS ने शिवसेना भवन के बाहर बजाई हनुमान चालीसा, आदित्य ठाकरे बोले- खत्म हो चुकी पार्टी पर क्या कहें

पाकिस्तान का PM बनने से पहले शहबाज़ शरीफ ने उठाया कश्मीर का मुद्दा, जानें क्या कहा है

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.