August 13, 2022
पिछले 18 साल में वो मौके जब आतंकियों ने पार की क्रूरता की हद

[ad_1]

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल मंगलवार को सिलसिलेवार बम धमाकों से दहल उठी. यहां के दश्त-ए-बर्ची इलाके में शिया समुदाय को निशाना बनाते हुए ट्रेनिंग सेंटर और स्कूल पर हमला हुआ. इस आत्मघाती हमले में कई छात्रों के मारे जाने की आशंका है. हमला अब्दुर रहीम शाहिद हाई स्कूल के पास हुआ. जिस वक्त ये हमला हुआ, उस दौरान कई छात्र क्लास के अंदर थे. अफगानिस्तान के एक पत्रकार के मुताबिक, धमाका अब्दुर रहीम शाहिद स्कूल के मुख्य निकास में हुआ जहां छात्र थे, एक शिक्षक ने मुझे बताया बड़े हताहत होने का डर है.

यह हमला भी क्रूर प्रवृत्ति की एक और अभिव्यक्ति रही है. पिछले 18 वर्षों में शैक्षणिक संस्थान आतंकवादियों के निशाने पर रहे हैं. आतंकियों के निशाने पर वो मासूम रहे हैं, जिन्होंने अभी अच्छे से दुनिया भी नहीं देखी. मासूमों को निशाना बनाकर आतंकी संगठन संदेश देते हैं कि वो किस हद क्रूर हो सकते हैं. पिछले 18 साल में स्कूलों पर जो आतंकी हमले हुए हैं आइए उसपर नजर डालते हैं.

– 19 अप्रैल, 2022: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के अब्दुर रहीम शाहिद हाई स्कूल को निशाने बनाते हुए हमला. 20 से ज्यादा छात्रों की मौत.

– 25 नवंबर, 2021: सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में स्कूल के बाहर भीषण धमाके में कई छात्रों सहित 8 लोगों की मौत.

– 8 मई 2021: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के सैयद उल-शुहदा हाई स्कूल के पास हुए धमाके में करीब 90 लोगों की मौत, मरने वालों में ज्यादातर लड़किया थीं.

-27 अक्टूबर 2020: पाकिस्तान के पेशावर में मदरसे में हुए विस्फोट में कम से कम 7 की मौत, बच्चों समेत 130 घायल

– 16 दिसंबर, 2014: पाकिस्तान के पेशावर में आर्मी स्कूल पर तालिबानी आतंकियों का हमला, 132 छात्र मारे गए

– 1 सितंबर 2004: चेचेन आतंकियों ने रुस के बेसलान के स्कूल में बच्चों सहित 1000 से भी ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया था, इस स्कूल बंधक कांड में 330 लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें सबसे ज्यादा संख्या बच्चों की थी.

ये भी पढ़ें- Bomb Blast in Afghanistan: सिलसिलेवार बम धमाकों से दहला काबुल, ट्रेनिंग सेंटर और स्कूल पर हमला, 8 बच्चों की मौत

गुल्ली से असलम-अंसार और प्रेम शर्मा से सोनू चिकना तक…Jahangirpuri Violence के ये हैं विलेन

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.