August 12, 2022
राजस्थान के खिलाफ KKR के लिए जीत नहीं आसान, बल्लेबाजों और गेंदबाजों को करना होगा ये काम

[ad_1]

मुंबई. इंडियन प्रीमियर लीग की पिछली बार की उपविजेता कोलकाता नाइट राइडर्स का लगातार दो मैचों में करारी शिकस्त झेलने के बाद आत्मविश्वास डगमगाया हुआ है. श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली केकेआर टीम सोमवार को जब राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैदान में उतरेगी तो उसकी कोशिश अपने अभियान को पटरी पर लाने की होगी.

कोलकाता को दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने पिछले दो मैचों में क्रमश: 44 रन और सात विकेट से हराया था. टीम में अब तक छह मैच खेले है जिसमें उसे एक अन्य हार का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ करना पड़ा था. टीम तीन जीत के साथ अंक तालिका में मध्य स्थान पर बनी हुई. केकेआर ने शुरुआती चार में तीन मैच जीतकर सत्र का शानदार आगाज किया था लेकिन टीम लगातार दो हार से अंक तालिका में शीर्ष चार स्थान से नीचे खिसक गई.

यह भी पढ़ें:1000 किमी. ड्राइव करके हम RCB के लिए आए हैं… दिनेश कार्तिक के जवाब ने जीता सबका दिल

केकेआर को बल्लेबाजी और गेंदबाजी में सुधार की दरकार 

जीत की राह पर लौटने के लिए टीम को बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में सुधार करना होगा. आंद्रे रसेल को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज निरंतर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका है. रसेल केकेआर के लिए छह मैचों में 179 रन के साथ मौजूदा शीर्ष स्कोरर हैं और उन्होंने गेंद के साथ पांच विकेट लिए है. कप्तान श्रेयस अय्यर छह मैचों में एक अर्धशतक के साथ कुल 151 रन ही बना सके हैं. उनके अलावा नीतीश राणा और वेंकटेश अय्यर के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी रही है.  सैम बिलिंग्स रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

गेंदबाजी विभाग में तेज गेंदबाज उमेश यादव (6 मैचों में 10 विकेट) को छोड़कर कोई भी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा है. पिछले सत्र में केकेआर के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चक्रवर्ती छह मैचों में सिर्फ चार विकेट लेकर संघर्ष कर रहे हैं. यही हाल सुनील नारायण का भी है. ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान कमिंस ने इस दौरान तीन मैचों में तीन विकेट लिए है और वह भी अपने आंकड़ों को सुधारना चाहेंगे.

राजस्थान रायल्स हैं जीत के दावेदार 

दूसरी ओर राजस्थान की टीम इस मैच को जीत के दावेदार के तौर पर शुरू करेगी. जोस बटलर और युजवेंद्र चहल  मौजूदा टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले और विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में शामिल हैं.

युजवेंद्र चहल 12 विकेट झटक चुके हैं

चहल पांच मैचों में 12 विकेट के साथ शानदार लय में हैं. उन्होंने इस दौरान सिर्फ 6.80 के औसत रन दिए है. अनुभवी रविचंद्रन अश्विन की लय चिंता का विषय है. उन्होंने पांच मैचों में सिर्फ एक विकेट लिए है. तेज गेंदबाजी में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (4 मैचों में 7 विकेट) का टीम के दूसरे गेंदबाजों ने अच्छा साथ दिया है.

बल्लेबाजी में बटलर ( एक शतक और दो अर्धशतक के साथ 272 रन) और शिमरोन हेटमायर ( एक अर्धशतक की मदद से 197 रन) के इर्द गिर्द घूम रही है। टीम को हालांकि कप्तान संजू सैमसन, बेहद प्रतिभाशाली माने जाने वाले देवदत्त पड्डीकल के लय हासिल करने की उम्मीद होगी.

 टीम इस प्रकार हैं:

राजस्थान रॉयल्स:

संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा, रियान पराग, नाथन कूल्टर-नाइल, देवदत्त पडिक्कल, नवदीप सैनी, करुण नायर, रेसी वान डेर डुसेन, जिमी नीशम, अनुनय सिंह, डेरिल मिशेल, ध्रुव जुरेल, शुभम गढ़वाल, कुलदीप यादव, कुलदीप सेन, ओबेद मैककॉय, तेजस बरोका और केसी करियप्पा.

कोलकाता नाइट राइडर्स:

एरोन फिंच, अभिजीत तोमर, अजिंक्य रहाणे, बाबा इंद्रजीत, नितीश राणा, प्रथम सिंह, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, अशोक शर्मा, पैट कमिंस, शिवम मावी, टिम साउदी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती, अमन खान, आंद्रे रसेल, अनुकुल रॉय, चमिका करुणारत्ने, मोहम्मद नबी, रमेश कुमार, सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, सैम बिलिंग्स, शेल्डन जैक्सन.

Tags: IPL, IPL 2022, KKR, Royal Challengers Bangalore, Sanju Samson, Shreyas iyer

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.