August 12, 2022
रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन के इस शहर पर किया कब्जा, पीछे हटे यूक्रेनी सैनिक

[ad_1]

Russia-Ukraine War: रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन के क्रेमिन्ना शहर पर कब्जा कर लिया है और यूक्रेनी सैनिक  पीछे हट गए हैं. रॉयटर्स के मुताबिक क्षेत्रीय गवर्नर ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. पूर्वी यूक्रेन में रूस द्वारा नया आक्रमण शुरू करने के बाद से क्रेमिन्ना, जिसकी रूस के साथ युद्ध से पहले 18,000 से अधिक की आबादी थी, ऐसा पहला शहर बन गया है जिस पर रूसी सेना के कब्जे की पुष्टि हुई है.

लुहांस्क क्षेत्र के गवर्नर सेरही गदाई ने एक ब्रीफिंग में कहा, “क्रेमिन्ना ‘ओर्क्स’ (रूसी) के नियंत्रण में है. उन्होंने शहर में प्रवेश किया है.” उन्होंने कहा, “हमारे रक्षकों को पीछे हटना पड़ा. उन्होंने खुद को नए मोर्चों रूसी सेना से लड़ना जारी रखा है.”

लगभग 200 लोग मारे गए 
गवर्नर ने यह नहीं बताया कि रूसी सेना ने क्रेमिना पर कब नियंत्रण स्थापित किया, लेकिन उन्होंने कहा कि रूस ने “हर तरफ से” हमला किया था. मृतकों की संख्या के बारे में उन्होंने कहा, “नागरिक आबादी के बीच मृतकों की संख्या की गणना करना असंभव है. हमारे पास आधिकारिक आंकड़े हैं – लगभग 200 मृत – लेकिन वास्तव में कई और भी हैं.” हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि अनुमानित मृत्यु दर किस अवधि में कवर की गई थी.

बता दें रूस, जिसने 24 फरवरी को यूक्रेन में “विशेष सैन्य अभियान” शुरू किया, नागरिकों को निशाना बनाने से इनकार करता आया है. यूक्रेन ने सोमवार को कहा कि रूसी सेना ने फिर से संगठित होने के बाद पूर्वी यूक्रेन पर केंद्रित एक नया आक्रमण शुरू किया है.

इसलिए महत्वपूर्ण है क्रेमिन्ना 
क्रेमिन्ना पर कब्जा रूसी सेना को बहुत बड़े शहर क्रामाटोर्स्क के करीब ले जाती है, जो पूर्वी यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र पर रूस के संभावित लक्ष्यों में से एक है. डोनबास और दक्षिणी बंदरगाह शहर मारियुपोल पर कब्जा करने से रूस को पूर्वी यूक्रेन में नियंत्रित क्षेत्र और क्रीमिया क्षेत्र के बीच एक भूमि लिंक स्थापित करने में मदद मिलेगी जिसे मास्को ने 2014 में जब्त कर लिया था.

 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.