August 12, 2022
रूस का बड़ा आरोप- कीव को उकसाकर सैन्य अभियान को लंबा खींचना चाहते हैं अमेरिका और पश्चिमी देश

[ad_1]

Russia Ukraine War:  रूस के रक्षा मंत्री ने मंगलवार को कहा कि मॉस्को पूर्वी यूक्रेन को “मुक्त” करना चाहता है. हालांकि उन्होंने पश्चिम पर आरोप लगाया कि वह कीव को हथियारों की सप्लाई कर रहा है जिससे सैन्य अभियान लंबा खिंच रहा है.

सर्गेई शोइगु ने पूर्वी यूक्रेन के दो विद्रोही क्षेत्रों के संदर्भ में कहा, “हम डोनेट्स्क और लुगांस्क पीपुल्स रिपब्लिक को मुक्त करने की अपनी योजना को धीरे-धीरे लागू कर रहे हैं, जिसे मॉस्को ने स्वतंत्र राज्यों के रूप में मान्यता दी है.” रूसी सैन्य कमांडरों के साथ टीवी पर हुई बैठक में उन्होंने कहा, “हम शांतिपूर्ण जीवन बहाल करने के उपाय कर रहे हैं.”

कीव को उकसा रहे हैं यूएस और पश्चिमी देश 
शोइगू ने रक्तपात का दोष वाशिंगटन और उसके पश्चिमी सहयोगियों पर मढ़ दिया. उन्होंने कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका और पश्चिमी राज्य अपने नियंत्रण में सैन्य अभियान को यथासंभव लंबे समय तक खींचने के लिए सब कुछ कर रहे हैं.”  रक्षा मंत्री ने कहा, “विदेशी हथियारों की आपूर्ति की बढ़ती मात्रा ग्राफिक रूप से कीव शासन को अंतिम यूक्रेनी तक लड़ने के लिए उकसाने के उनके इरादे को प्रदर्शित करती है.”

कीव के आरोप के बाद आया रूसी रक्षा मंत्री का बयान 
शोइगु की यह टिप्पणी कीव द्वारा रूस पर पूर्वी यूक्रेन में एक बड़े नए हमले का आरोप लगाने के बाद आई है, जो पूर्व सोवियत राज्य में मॉस्को के लगभग दो महीने के सैन्य अभियान के दूसरे चरण को चिह्नित करता है.

बता दें यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने पूर्वी यूक्रेन पर कब्जा करने के लिए हमला शुरू कर दिया है. उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘अब हम बता सकते हैं कि रूसी बलों ने डोनबास के लिए युद्ध आरंभ कर दिया है. पूरी रूसी सेना का एक बड़ा हिस्सा इस हमले पर ध्यान केन्द्रित कर रहा है.’’

यह भी पढ़ें: 

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेनी बलों से कहा- सरेंडर कर दो, जो हथियार डालेगा उसके जीवित रहने की गांरटी होगी

Viral Video: जो बाइडेन कर रहे थे अफगानिस्तान और पाकिस्तान पर चर्चा तभी वहां आ जाता है ईस्टर बनी और फिर…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.