August 9, 2022
रूस के रक्षा मंत्री और पुतिन के खास सर्गेई शोइगु को संदिग्ध हार्ट अटैक, शक में 20 जनरल अरेस्ट

[ad_1]

Russia Ukraine Conflict: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच रूस से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. रिपोर्ट के मुताबिक रूस के रक्षा मंत्री और पुतिन के खास सर्गेई शोइगु (66 वर्षीय) को गंभीर दिल का दौरा पड़ा है और यह प्राकृतिक कारणों से नहीं है. ऐसे में संदेह होने पर 20 जनरलों को संदेह के आधार पर गिरफ्तार किया गया है. बताया जा रहा है कि शोइगु को यह दिल का दौरा कुछ गलत तरीकों यानी गड़बड़ी से हुआ था. यह दावा रूसी-इजरायली कारोबारी लियोनिद नेवजलिन ने किया है.  

कई दिनों से नहीं हैं एक्टिव

शोइगु 2012 से पुतिन के करीबी सहयोगी रहे हैं. वह आक्रमण के शुरुआती दौर में मुख्य आधार थे, लेकिन हफ्तों से वह काफी हद तक गायब थे. कारोबारी लियोनिद नेवजलिन के इन दावों से हड़कंप मच गया है. यदि उनके दावे सही साबित होते हैं, तो यह अलग-थलग पड़े रूसी राष्ट्रपति और उनके करीबी सलाहकारों और सैन्य नेताओं के बीच एक बड़ी दरार की पुष्टि करेगा. नेवज़लिन कभी रूस के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक थे, लेकिन 2003 में जब पुतिन और क्रेमलिन ने उनकी तेल कंपनी को जब्त करने का फैसला किया तो वह देश छोड़कर चले गए. ऐसे में उनका यह दावा लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है.

जताई है हत्या की कोशिश की आशंका

नेवजलिन ने बताया है कि, शोइगु एक दशक तक पुतिन के दाहिने हाथ और रूसी सेना के नेता रहे हैं. यूक्रेन में युद्ध के शुरुआती हफ्तों में वह मुख्य आधार थे, लेकिन हाल ही में क्रेमलिन की नियमित ब्रीफिंग से वह गायब हो गए थे। बताया जा रहा है कि आक्रमण की धीमी प्रगति पर मार्च के अंत में पुतिन और शोइगु के बीच तनाव की स्थिति बन गई थी. नेवजलिन ने शोइगू के हार्ट अटैक पर संदेह जताते हुए कहा है कि यह प्राकृतिक कारणों से नहीं हो सकता था. उन्होंने इसे हत्या का विषय बताया है. शोइगू को कल आखिरी बार आर्कटिक के विकास के बारे में पुतिन और अन्य मंत्रियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में देखा गया था, लेकिन उन्होंने इसमें कोई बात नहीं की. ऐसे में ये भी चर्चा है कि यह वीडियो पहले से रिकॉर्डेड है और लोगों को भ्रमित करने के लिए इस फुटेज का इस्तेमाल किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें

विपक्ष विहीन हुई पाक नेशनल असेंबली, इमरान खान की पार्टी के सभी सांसदों ने दिया इस्तीफा

Ukraine Russia War: सीमा पर यूक्रेन सेना की गोलीबारी से भड़का रूस, राजधानी कीव के ‘कमांड सेंटर’ पर दी हमला करने की धमकी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.