August 12, 2022
रूस समर्थक अलगाववादियों ने किया दावा- यूक्रेन के मारियुपोल बंदरगाह पर हमारा कब्जा

[ad_1]

Russia Ukraine War: रूस समर्थक एक विद्रोही नेता ने सोमवार को कहा कि पूर्वी यूक्रेन में अलगाववादी ताकतों ने रणनीतिक शहर मारियुपोल के बंदरगाह पर कब्जा कर लिया है.  न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक डोनेट्स्क क्षेत्र में अलगाववादियों के नेता डेनिस पुशिलिन ने टेलीविजन पर टिप्पणी में कहा, “मारियुपोल के बंदरगाह के संबंध में, यह पहले से ही हमारे नियंत्रण में है.” हालांकि एजेंसी ने स्वतंत्र रूप से इन दावों की पुष्टि नहीं की है.

रूसी सैनिकों ने एक महीने से अधिक समय से आज़ोव सागर के तट पर मारियुपोल को घेर रखा है. माना जाता है कि यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियान की शुरुआत के बाद से वहां हजारों नागरिक मारे गए हैं. डोनेट्स्क के विद्रोही गढ़ के एक वरिष्ठ अधिकारी एडुआर्ड बसुरिन ने कहा कि मारियुपोल में शेष यूक्रेनी सेनाएं शहर के बड़े अज़ोवस्टल धातुकर्म संयंत्र में केंद्रित हैं.

‘अब अभियान तेज कर दिया जाएगा’
इससे पहले सोमवार को, पुशिलिन ने कहा कि अलगाववादी ताकतें पूर्वी यूक्रेन में लड़ाई तेज करेंगी. मॉस्को ने अब इस क्षेत्र को अपना प्राथमिक लक्ष्य बना लिया है. पुशिलिन ने डोनेट्स्क में कहा,  ‘”अब अभियान तेज कर दिया जाएगा.”

पुशिलिन ने कहा, “क्योंकि जितना अधिक हम देरी करेंगे हैं, उतनी ही अधिक नागरिक आबादी बंधक बनकर पीड़ित होगा. हमने उन क्षेत्रों की पहचान की है जहां कुछ कदमों को तेज करने की आवश्यकता है.”

पूर्वी यूक्रेन में रूस समर्थित अलगाववादी 2014 (जिस वर्ष मॉस्को ने क्रीमिया पर कब्जा कर लिया था) से यूक्रेनी सेना के साथ संघर्ष में उलझे हैं.  24 फरवरी को यूक्रेन में सेना भेजने से कुछ समय पहले, मॉस्को ने स्व-घोषित डोनेट्स्क और लुगांस्क पीपुल्स रिपब्लिक की स्वतंत्रता को मान्यता दी थी.

यह भी पढ़ें: 

कर विवाद: ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने लिखा पीएम बोरिस जॉनसन को पत्र- स्वतंत्र समीक्षा कराने की अपील की

श्रीलंका: भीषण आर्थिक संकट के बीच पीएम राजपक्षे ने प्रदर्शनकारियों से कहा- आपके प्रदर्शन की वजह से हम गंवा रहे हैं डॉलर

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.