August 14, 2022
NDTV Gadgets 360 Hindi

[ad_1]

इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) भारतीय ट्रांसपोर्ट सिस्टम में एक बड़े सेगमेंट के रूप में उभर रहा है। ग्लोबल वॉर्मिंग और बढ़ते प्रदूषण के चलते सरकारें इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर जोर दे रही हैं, इसलिए हर ऑटोमोबाइल कंपनी अब इस सेगमेंट पर पूरा फोकस कर रही है। इसी कड़ी में किआ (Kia) की ओर से एक नई इलेक्ट्रिक गाड़ी जल्द ही भारत में लॉन्च की जा सकती है। इसकी ग्लोबल मार्केट की बात करें तो किआ की कई इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) ग्लोबल लेवल पर मार्केट में उतारी जा चुकी हैं। 

अभी तक कंपनी की ओर से इसके लॉन्च की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें, तो किआ की भारत के लिए पहली इलेक्ट्रिक कार की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है। कार को तेलंगाना में ऑन रोड स्पॉट किया गया है जिसकी एक इमेज इंस्टाग्राम पर शेयर की गई है। इसलिए कोरियाई कंपनी की यह अगली कार भारत में किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार के रूप में जल्द लॉन्च हो सकती है। 

हैदराबाद में Kia के EV6 GT वेरिएंट को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। Kia EV6 GT के भारत में साल की दूसरी छमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है। इस कार से उम्मीद की जा रही है कि यह टाटा नेक्सन ईवी, एमजी जेड एस ईवी आदि गाड़ियों को कड़ी टक्कर दे सकती है। Kia EV6 फिलहाल यूरोपियन मार्केट्स में मौजूद है। इसकी रेंज सिंगल चार्ज में 425 किलोमीटर की है। इस इलेक्ट्रिक कार में 77.4 kWh बैटरी दी गई है और यह 320 bhp की मैग्जिमम आउटपुट और 605 Nm पीक टॉर्क जेनेरट कर सकती है। 

इस कार के लिए कंपनी का दावा है कि ये 10 से 80 प्रतिशत तक केवल 18 मिनट में चार्ज हो जाती है। इसमें अल्ट्रा फास्ट चार्जिंग सिस्टम दिया गया है जिसकी मदद से ऐसा संभव हो पाता है। EV6 को ग्लोबल मार्केट में तीन वेरिएंट्स में कंपनी ने उपलब्ध करवाया है। इनमें EV6, EV6 GT Line और EV6 GT मॉडल्स आते हैं। इनमें GT वेरिएंट को सबसे पावरफुल बैटरी पैक के साथ पेश किया गया है। 

किआ की इस अपकमिंग कार की कीमत के बारे में बात करें तो यह यूरोप में 45,000 यूरो में आती है। यानि कि भारतीय रुपये के हिसाब से इसकी कीमत 37.15 लाख रुपये के करीब होती है। भारतीय मार्केट में इसकी कीमत के बारे में अभी कुछ कह पाना जल्दबाजी होगी। कंपनी की ओर से जल्दी इसके बारे में पुष्टि किए जाने की उम्मीद है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.