August 9, 2022
सिंगल चार्ज में 80 KM तक चलने वाले Yamaha के दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर E01, Neo पेश 

[ad_1]

पेट्रोल की बढ़ती कीमत से अब सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन ही राहत प्रदान कर सकते हैं। इसी बीच मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी Yamaha धीरे-धीरे इंडियन इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में अपनी जगह बना रही है। कंपनी धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने पर जोर दे रही है। भारत में Yamaha ने अपने कुछ नए ई-स्कूटर भी पेश किए हैं जो कि भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज में विस्तार की ओर कदम है। Yamaha ने सोमवार को आयोजित डीलर्स मीट में Yamaha E01 और Yamaha NEO के ई-स्कूटर को शोकस किया। आइए इन दोनों स्कूटर्स की पावर और स्पेसिफिकेशन के बारे में जानते हैं।
 

Yamaha E01 

Gizmochina के मुताबिक, Yamaha E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर एक स्पोर्टी डिजाइन के साथ मैक्सी स्टाइल स्कूटर है। इसमें एक प्रोमिनेंट फ्रंट फेशिया, ड्यूल हेडलाइट्स, एक कॉम्पैक्ट विंडस्क्रीन और सिंगल-पीस सीट है। फीचर्स की बात करें तो Yamaha E01 में एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और कीलेस स्टार्ट फीचर आता है। इस स्कूटर में इको, नॉर्मल और पावर नाम के तीन राइड मोड हैं। इस स्कूटर में 11kW की इलेक्ट्रिक मोटर है जो कि एक बार चार्ज होकर 80 किमी तक तक चल सकती है। यामाहा ने पहले ही Yamaha E01 के लिए ट्रेडमार्क दर्ज कर दिया है जिसे 2019 टोक्यो मोटर शो में शोकेस किया गया था। 
 

Yamaha Neo

Yamaha Neo ई-स्कूटर 2019 टोक्यो मोटर शो में शोकेस किए गए E02 कॉन्सेप्ट पर बेस्ड है। कीमत की बात की जाए तो Yamaha Neo यूरोप समेत अन्य मार्केट में 3,005 EUR है। पावर की बात करें तो इसमें 50.4V, 19.2Ah लिथियम आयन बैटरी दी गई है और पावरट्रेन 50cc स्कूटर के बराबर है। Yamaha Neo कुछ मार्केट में पहले से ही 50cc पेट्रोल-पावर्ड स्कूटर के तौर पर उपलब्ध है। ड्यूल बैटरी पैक नियो एक बार चार्ज होकर 68 किमी तक चल सकता है। इसे चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगता है। फिलहाल यह नहीं पता है कि Yamaha के इलेक्ट्रिक स्कूटर कब आएंगे। मगर यह देखना होगा कि ये मॉडल भारत में सड़कों पर कैसी परफॉर्मेंस प्रदान करते हैं। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.