August 12, 2022
NDTV Gadgets 360 Hindi

[ad_1]

ऐपल (Apple) स्‍मार्टवॉच को जाना जाता है उसके फीचर्स के लिए। हर ऐपल वॉच कुछ न कुछ नया समेटे हुए होती है। यह टेक दिग्‍गज अब अपनी स्मार्टवॉच के लिए नए फीचर्स रोल आउट करने की योजना बना रही है। रिपोर्टों के मुताबिक ऐपल वॉच के लिए सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर्स को पेश किए जाने की योजना है। साथ ही इमरजेंसी टेक्स्टिंग और SOS रिस्पॉन्स का भी सपोर्ट दिया जाएगा। कहा जाता है कि ऐपल की स्‍मार्ट वियरेबल में जल्‍द यह फीचर मिलने लगेगा। इन फीचर्स की मदद से यूजर्स, आपात स्थिति में कनेक्‍ट हो सकेंगे। अपने लिए मदद मांग सकेंगे और मुश्किल परिस्थिति में बाहर आ सकेंगे। यानी ऐपल वॉच आने वाले दिनों में अपने यूजर्स को हर परेशानी से बचाने के लिए तैयार रहेगी। 

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर्स को पहले iPhone 13 सीरीज में पेश किए जाने की अफवाह थी। अब कहा जा रहा है कि इसे iPhone 14 सीरीज में पेश किया जाएगा। इसका सीधा फायदा यह होगा कि यूजर कैरियर नेटवर्क पर निर्भर रहे बिना सैटेलाइट नेटवर्क की मदद से शॉर्ट मैसेज भेज सकेगा। 

बताया जाता है कि ऐपल अपने यूजर्स को यह फीचर्स इसलिए देना चाहता है, ताकि वह इमरजेंसी में कनेक्‍ट रह सकें। इस फीचर के तहत यूजर्स को इमरजेंसी मैसेज वाया कॉन्‍टैक्‍टस “Emergency Message via Contacts” की सुविधा मिलेगी। इससे यूजर्स को उन एरिया में शॉर्ट टेक्‍स्‍ट मैसेज भेजने की फैसिलिटी मिलेगी, जहां सेलुलर सिग्‍नल यानी मोबाइल नेटवर्क नहीं आते। बताया जाता है कि यह नया सिस्‍टम, मैसेज ऐप (Messages app) में ग्रे बबल्‍स में दिखाई दिया। 

फीचर के तहत, यूजर किसी क्राइसिस के बारे में भी रिपोर्ट कर सकेंगे। इससे किसी शख्‍स के बारे में विशेषतौर पर जानकारी जुटाई जा सकेगी कि वह पानी में गिर रहा है या जहाज के साथ डूब रहा है आदि। यूजर्स से यह पूछा जा सकेगा कि उन्‍हें बचाव में मदद चाहिए। बहरहाल इस फीचर के बारे में अभी तक ऐपल की ओर से कुछ नहीं कहा गया है। आने वाले दिनों में इस पर और जानकारी मिलने की उम्‍मीद है। हालांकि जिस तरह का नेचर ऐपल का है, उससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि कंपनी आने वा‍ले दिनों में यूजर्स को बड़ा सरप्राइज दे सकती है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.