August 15, 2022
NDTV Gadgets 360 Hindi

[ad_1]

इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स लगातार अपना मार्केट बना रहे हैं। खासकर टू व्‍हीलर के मोर्चे पर बीते दो साल में लोगों ने इन्‍हें काफी पसंद किया है। यही वजह है कि इलेक्ट्रिक टू व्‍हीलर की सेल में रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखी गई है। इस सेगमेंट में मुकाबला कर रहीं कंपनियां अब स्‍पेक्‍स के साथ-साथ परफॉर्मेंस पर भी जोर लगा रही हैं। परफॉर्मेंस पर फोकस करते हुए स्वीडिश इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ब्रैंड RGNT ने अपनी SEL (स्पोर्ट एक्सटेंडेड लिमिटेड) सीरीज- स्क्रैम्बलर (Scrambler) और क्लासिक (Classic) इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों को अपडेट किया है। इस अपडेट ने इन ई-बाइक्‍स को फास्‍ट, आरामदायक और तकनीक में बेहतरीन बना दिया है। 

सबसे खास बात है कि ये बाइक्‍स काफी एक्सक्लूसिव होंगी, क्‍योंकि इनकी 50 यूनिट ही बनाई जाएंगी। इतने सारे अपडेट्स की वजह से इनकी कीमत भी काफी अच्‍छी है। RGNT SEL Classic के दाम 14,495 यूरो (लगभग 12.0 लाख रुपये) हैं, वहीं RGNT SEL Scrambler की कीमत 15,495 यूरो (लगभग 14.10 लाख रुपये) है।

दोनों इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल अपने स्‍टाइल और एर्गोनॉमिक्स से एक-दूसरे से अलग दिखती हैं। नए अपडेट के बाद इन मोटरसाइकिलों में एक नया इन्‍ट्रूमेंट पैनल जुड़ गया है, जिसने इन बाइक्‍स को नया लुक दे दिया है। यही नहीं, दोनों मोटरसाइकिलों को दोबारा प्रोग्राम किया गया है। rushlane ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि नए इंटरफेस से इन इलेक्ट्र्रिक मोटरसाइकिलों की सवारी करने वालों को बेहतर कनेक्‍शन मिलता है। इसमें अहम भूमिका निभाता है पर्सनलाइजेशन का विकल्‍प। इलेक्ट्रिक बाइक्स को नया थंब-ऑपरेटेड जॉयस्टिक भी मिलता है। यह फीचर हैंडलबार पर मौजूद है, जिससे कंसोल की खूबियों को परखा जा सकता है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों ही बाइक्‍स अब ज्‍यादा परफॉर्म करेंगी। इनकी ड्राइवट्रेन और इलेक्ट्रिक मोटर को इम्‍प्रूव किया गया है। पावर और रेंज के अलावा दोनों बाइक्स में बूस्ट नाम का एक और मोड भी मिलेगा। यह मोटरसाइकिल को अस्थायी रूप से पावर देता है। दोनों बाइक्स 150km की रेंज का दावा करती हैं। इन्‍हें चार्ज करने के लिए नया क्विक चार्जर दिया गया है, जिसे किसी भी स्‍टैंडर्ड वॉल सॉकेट पर इस्तेमाल किया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, इन बाइक्‍स को फुल चार्ज होने में चार घंटे लगते हैं, जबकि 20 से 80 फीसदी बैटरी तीन घंटे में चार्ज हो जाती है। 

इन मोटरसाइकिलों की इंजीनियरिंग टीम ने कनेक्टिविटी ऐप में भी बदलाव किए हैं। इससे राइडर को उनके स्मार्टफोन पर चार्जिंग स्‍टेटस और चार्जिंग का वक्‍त, बैटरी रेंज जैसे रि‍यल-टाइम अपडेट मिलते हैं। कंसोल को ओवर-द-एयर (OTA) अपडेट भी मिलेंगे। इसके अलावा, बाइक से निकलने वाला खास साउंड सड़क से गुजरने वालों को अलर्ट करेगा।
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.