August 15, 2022
18 अप्रैल : जावेद मियांदाद ने मैच की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर दिलाई पाकिस्तान को जीत और बदल गया इतिहास

[ad_1]

नई दिल्ली. क्रिकेट के मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच बादशाहत की जंग बहुत पुरानी है. वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान आज तक भारत को नहीं हरा पाया है लेकिन 36 साल पहले पाकिस्तानी क्रिकेट टीम ने शारजाह के मैदान पर टीम इंडिया को ना सूखने वाला एक गहरा घाव दे दिया था. भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी किसी क्रिकेट मैच का जिक्र छिड़ता है तो जावेद मियांदाद के ऐतिहासिक छक्के की बात जरूर होती है.

18 अप्रैल 1986 को शारजाह में भारत और पाकिस्तान के बीच ऑस्ट्रेलेशिया कप का फाइनल खेला गया. भारत ने पहले बैटिंग करते हुए सात विकेट पर 245 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने 92, कृष्मचारी श्रीकांत ने 75 और दिलीप वेंगसरकर ने 50 रन बनाए. वसीम अकरम ने तीन जबकि पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान ने दो विकेट झटके.

बल्लेबाजी के बाद टीम इंडिया ने अच्छी गेंदबाजी की और 241 रन बनने तक पाकिस्तान के नौ विकेट झटक लिए. दूसरे छोर पर जावेद मियांदाद चट्टान की तरड अडिग खड़े थे. मैच के आखिरी ओवर ऐतिहासिक रहा. पाकिस्तान 49.5 ओवर में 242 रन बना चुका था. उसे जीत के लिए मैच की आखिरी गेंद पर चार रन की जरूरत थी. टीम इंडिया की ओर से चेतन शर्मा गेंदबाजी कर रहे थे. मियांदाद ने आखिरी गेंद पर छक्का जड़ पाकिस्तान को जीत दिला दी.

इस छक्के के बाद मियांदाद की जिंदगी बदल गई. हबीब बैंक में उन्हें प्रमोशन मिला, उन्हें हीरे का एक ब्रेसलेट मिला जिसकी कीमत 80 हजार डॉलर थी. साथ ही मियांदाद को मर्सीडीज कार गिफ्ट में मिली. दूसरी ओर उस समय सिर्फ 20 साल के चेतन शर्मा इस मैच में विलेन के तौर पर देखे गए. हालांकि, इस मैच के एक साल बाद ही चेतन शर्मा ने हैट्रिक लेकर तहलका मचा दिया था.

पाकिस्तान में पढ़ाई जाती है चेतन शर्मा पर पोयम
जावेद मियांदाद के छक्के ने पाकिस्तान में उनका कद अन्य खिलाड़ियों से बेहद ऊंचा कर दिया. उनके इस छक्के पर पाकिस्तान के बच्चों को पोयम भी पढ़ाई जाने लगी. इसका घटना का दिलचस्प जिक्र पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद आफरीदी ने अपनी आत्मकथा ‘गेम चेंजर’ में किया है.

विस्फोटक ओपनर अफरीदी कहते हैं कि यह सिर्फ एक छक्के या जीत की बात हीं है. यह तो मनोवैज्ञानिक बढ़त की बात है. भारत और पाकिस्तान हमेशा कट्टर प्रतिद्वंद्वी रहे हैं. ऐसे में जावेद का यह शॉट करोड़ों पाकिस्तानियों और भारतीयों के दिलो-दिमाग में बस गया था. इस छक्के ने पाकिस्तान को भारत पर मनोवैज्ञानिक बढ़त दिला दी थी.

हालांकि, कुछ साल बाद भारत इस झटके से उबर गया. लेकिन आज भी जब यूएई में भारत से मैच होता है तो पाकिस्तान का मनोबल ऊंचा हो जाता है. पिछले साल भी टी20 वर्ल्ड कप में भारत ने यूएई को जबरदस्त तरीके मात दी.

Tags: Chetan Sharma, Cricket news, IND vs PAK, India Vs Pakistan, Javed Miandad, On This Day

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.