August 17, 2022
NDTV Gadgets 360 Hindi

[ad_1]

होंडा कार्स इंडिया ने देश में उसकी नई Honda City e: HEV हाइब्रिड कार को पेश कर दिया है। दावा है कि यह देश में सबसे ज्‍यादा माइलेज देने वाली मिड-सेडान कार है, जो एक लीटर पेट्रोल में करीब 26.5 किलोमीटर दौड़ सकती है। यह अपने सेगमेंट की पहली ट्रू हाइब्रिड कार है, जिसके 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन को एक इलेक्ट्रिक मोटर और लीथियम-आयन बैटरी का सपोर्ट मिलता है। बताया जाता है कि यह कार प्‍योर इलेक्ट्रिक मोड में भी चल सकती है और इंटरनल कंब्‍शन इंजन यानी आईईसी के साथ भी चलाई जा सकती है। 

Honda City e: HEV हाइब्रिड कार की कीमत क्‍या होगी, इसका ऐलान होना अभी बाकी है। माना जा रहा है कि यह कीमत 18 से 20 लाख रुपये के बीच हो सकती है। इसे दो ट्रिम लेवल्‍स- V और ZX में पेश किया जा सकता है। कार की प्री-बुकिंग आज से शुरू हो गई है। इसकी बिक्री मई की शुरुआत में होगी। 

Honda City e: HEV में पावर के साथ-साथ परफॉर्मेंस भी है। इसमें 1.5 लीटर Atkinson Cycle i-VTEC पेट्रोल इंजन मिलता है जो 98bhp की पीक पावर और 127Nm का पीक टॉर्क डेवलप करता है। 

इस सिस्‍टम के साथ एक दूसरी मोटर भी कार में लगी है। दोनों मोटर मिलकर 109bhp की पीक पावर और 253Nm का पीक टॉर्क देते हैं। यह सिस्टम इलेक्ट्रिक पावर को हाई वोल्टेज ली-आयन बैटरी में स्टोर करता है। होंडा ने अभी तक इस इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर के कंबाइंड आंकड़े नहीं बताए हैं। 

बहरहाल अगर आप शहर में इस गाड़ी से सफर कर रहे हैं, तो प्‍योर इलेक्ट्रिक मोड में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड से सफर कर सकते हैं। 40 किलोमीटर प्रति घंटे से 80 किलोमीटर प्रति घंटे तक की स्‍पीड पर यह कार पेट्रोल इंजन से बनने वाली बिजली पर चलती है। जबकि 120 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की स्‍पीड पर पेट्रोल इंजन सीधे आगे के पहियों को पावर देता है। यानी अगर आप इस कार को 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से इस्‍तेमाल करते हैं, तो प्‍योर इलेक्ट्रिक मोड में चलते हैं। 

कंपनी के मुताबिक, जब सारे सिस्‍टम एकसाथ काम करते हैं, तब यह 26.5 किलोमीटर प्रति लीटर की क्षमता से काम करती है, जो खर्च में मामले में किफायती है। 

इस कार में ड्राइवर-अस‍िस्‍टेंस सिस्‍टम भी है, जो ड्राइविंग और पार्किंग जैसे काम में मदद करता है। इसके अलावा, व्हीकल स्टेबिलिटी असिस्ट, हिल स्टार्ट असिस्ट, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल, डिफ्लेशन वॉर्निंग सिस्टम, ई-पार्किंग ब्रेक, ऑटो-ब्रेक होल्ड, लेन वॉच कैमरा, रिवर्स कैमरा व सेंसर और छह एयरबैग भी इसमें दिए गए हैं।  

होंडा सिटी ई: एचईवी को 3 साल/असीमित किलोमीटर निर्माता की वारंटी मिलती है जिसे 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है। ली-आयन बैटरी पैक पर आठ साल की वारंटी भी दी गई है। इसके अलावा, 10 साल/1,20,000 किमी तक वैध किसी भी समय की वारंटी भी सड़क के किनारे सहायता योजना के रूप में पेशकश का हिस्सा है।

Honda City e: HEV पर कंपनी 3 साल तक अनलिमिटेड किलोमीटर वॉरंटी दे रही है, जिसे 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है। लीथि‍मय-आयन बैटरी पर 8 साल की वॉरंटी दी जा रही है। 
 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.