August 13, 2022
NDTV Gadgets 360 Hindi

[ad_1]

अंतरिक्ष की दुनिया में पिछले दिनों इतिहास बना, जब पहली बार एक प्राइवेट मिशन के तहत चार यात्रियों ने इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन (ISS) के लिए उड़ान भरी। अब खबर आ रही है कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) ने खराब मौसम की वजह से ISS से इस प्राइवेट मिशन की अनडॉकिंग में देरी की है। इस वजह से एक्सिकॉम मिशन 1 (Ax-1) को इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन में कुछ और घंटे बिताने होंगे। दरअसल, स्प्लैशडाउन लोकेशन पर मौसम ठीक नहीं होने की वजह से इस मिशन में देरी की जा रही है। NASA, SpaceX और Axiom Space ने मिलकर इस स्‍पेसक्राफ्ट के तय डिपार्चर को स्‍थगित कर दिया है। 

नासा में स्पेस ऑपरेशंस मिशन डायरेक्टरेट की असोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर कैथी लाइडर्स ने ट्वीट किया है कि मौसम सही नहीं होने के कारण हम इंटरनेशनल स्‍पेस स्टेशन से आज रात होने वाली एक्सिकॉम मिशन 1 की अनडॉकिंग को रोक रहे हैं। NASA, Axiom Space और SpaceX की टीमें दुनिया के पहले प्राइवेट अंतरिक्ष यात्री मिशन की वापसी के लिए बेस्‍ट मौके की तलाश कर रही हैं। 

Ax-1 मिशन, अंतरिक्ष स्टेशन के लिए पहली बार एक पूरी तरह से प्राइवेट क्रू मिशन है। चार सदस्यीय इस मिशन को 8 अप्रैल को फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से स्पेसएक्स के फाल्कन-9 रॉकेट पर लॉन्च किया गया था। चालक दल की कमान नासा के पूर्व अंतरिक्ष यात्री माइकल लोपेज-एलेग्रिया ने संभाली है। उन्‍हें सहयोग कर रहे हैं- पायलट लैरी कॉनर और मिशन स्‍पेशलिस्‍ट, एयटन स्टिब्बे व मार्क पैथी। प्रत्येक यात्री का खर्च 55 मिलियन डॉलर (लगभग 4.2 अरब रुपये) है। इसमें इनकी रॉकेट राइड, स्पेस स्टेशन में रहना और खाना-पीना आदि शामिल है।   

एक और ट्वीट में बताया गया है कि मौसम के हिसाब से लॉन्च और ऑपरेशनल तारीखों का आकलन किया जाएगा। इससे पहले अपने ब्‍लॉग पोस्‍ट में नासा ने इस मिशन की अनडॉकिंग की जानकारी दी थी। बताया था कि चार सदस्यीय प्राइवेट अंतरिक्ष यात्री दल मंगलवार रात करीब 10 बजे अनडॉक करेगा। इसे 20 अप्रैल की सुबह फ्लोरिडा के तट पर स्पलैशडाउन होना था, लेकिन मौसम को देखते हुए अनडॉकिंग को स्‍थगित कर दिया गया है। 

गौरतलब है कि इससे पहले भी स्‍पेस टूरिस्‍ट आईएसएस पर जा चुके हैं, लेकिन पहली बार इस मिशन को प्राइवेट क्रू के जरिए अंजाम दिया गया है। अबतक की अंतरिक्ष यात्राओं को विभिन्‍न देशों की एजेंसियों ने पूरा किया है। अब प्राइवेट फ्लाइट्स, स्‍पेस टूरिज्‍म को पूरी तरह से बदलने के लिए तैयार हैं। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.