August 12, 2022
NDTV Gadgets 360 Hindi

[ad_1]

ऑनलाइन पढ़ाई हो या वर्क फ्रॉम होम, लोगों के डाटा की खपत बढ़ गई है। रिमोट वर्क कल्‍चर बढ़ने से कई लोगों के लिए रोजाना एक, डेढ़ या दो जीबी डाटा काफी नहीं हो रहा। उन्‍हें और डाटा की जरूरत हो रही है। जिन लोगों के पास ब्रॉडब्रैंड कनेक्‍शन नहीं है, वो अपने प्रीपेड रिचार्ज प्‍लान में कुछ ऐसा ढूंढते हैं, जिसे डाटा की चिंता ना करनी पड़े। आजकल हर मोबाइल ऑपरेटर अपने यूजर्स को अडिशनल डाटा पैक ऑफर कर रहा है। एयरटेल के पास भी ऐसे प्‍लान हैं। इन्‍हीं में से एक है 301 रुपये का रिचार्ज। यह मोबाइल प्रीपेड डाटा रिचार्ज है, जो यूजर्स को हर पल कनेक्‍ट रहने का मौका देता है। आइए इस प्‍लान को विस्‍तार से समझते हैं। 

एयरटेल का 301 रुपये का प्रीपेड रिचार्ज प्‍लान विशुद्ध रूप से डाटा रिचार्ज है। यह 50GB डाटा के साथ है, जिसमें कोई कैपिंग नहीं है। इसका सीधा मतलब यह है कि यूजर को डेढ़-दो जीबी डाटा की रोजाना लिमिट से छुट्टी मिल जाती है। लेकिन इस रिचार्ज को कराते वक्‍त कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है। 

301 रुपये के प्रीपेड रिचार्ज प्‍लान में कोई अतिरिक्‍त वैलिडिटी नहीं मिलती। आपका प्‍लान तभी तक वैलिड होगा, जबतक आपका मौजूदा प्रीपेड रिचार्ज प्‍लान वैलिड है। इसे थोड़ा और आसान तरीके से समझते हैं। मान लीजिए आप आज यानी 14 अप्रैल को 28 दिनों की वैलिडिटी वाला कोई प्रीपेड रिचार्ज कराते हैं, तो वह 11 मई तक वैलिड होगा। इस दौरान आप अपने प्‍लान की सभी सुविधाएं इस्‍तेमाल कर पाएंगे जैसे- अनलिमिटेड कॉल्‍स, मैसेज और अगर डाटा मिला है तो वह भी। लेकिन अगर आपको और डाटा की जरूरत पड़ रही है, तब 301 रुपये का यह रिचार्ज आपके काम आएगा। इसके बाद आपको एक्‍स्‍ट्रा 50GB डाटा मिल जाएगा, जिसे आप अपनी सहूलियत के हिसाब से खर्च कर सकते हैं। 

चाहें तो आप एक दिन में यह 50GB डाटा खर्च कर सकते हैं या फ‍िर इसे अपने प्‍लान की वैलिडिटी तक जरूरत के हिसाब से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जो यूजर रिमोट एरिया से वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, जो ऑनलाइन क्‍लासेज अटेंड कर रहे हैं, और कामकाजी लोगों के लिए यह रिचार्ज प्‍लान बेहतर हो सकता है।  

इस डाटा रिचार्ज के साथ विंक प्रीमियम सब्‍सक्रिप्‍शन पूरे एक साल के लिए मिल रहा है। साथ में विंक म्‍यूजिक प्रीमियम भी ऑफर किया जा रहा है। 
 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.