August 12, 2022
DC v RCB Match Preview: हर्षल की वापसी से दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत की पटरी पर लौटना होगा बैंगलोर का लक्ष्य

[ad_1]

मुंबई.पिछले मैच में मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स से हार के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) अब हर्षल पटेल की वापसी से दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ शनिवार को आईपीएल (IPL) मैच में अपना अभियान फिर से जीत की पटरी पर लाने की कोशिश करेगा. आरसीबी ने लगातार तीन जीत से अपने अभियान की शानदार शुरुआत की थी लेकिन चेन्नई ने पिछले मैच में उसे 23 रन से हरा दिया था.

टीम को इस मैच में हर्षल की कमी खली थी क्योंकि कप्तान फाफ डुप्लेसी के पास शिवम दुबे और रॉबिन उथप्पा को रोकने के लिए विकल्प नहीं थे. अपनी विविधतापूर्ण गेंदबाजी और डेथ ओवरों के कौशल के लिए मशहूर हर्षल आरसीबी की टीम के अहम अंग हैं और डुप्लेसी ने स्वीकार किया कि टीम को उनकी कमी खली. हर्षल अपनी चचेरी बहन की मौत के कारण बायो बबल से बाहर निकल गए थे.

यह भी पढ़ें:दिल्ली कैपिटल्स के लिए आई अच्छी खबर, वर्ल्ड चैंपियन ऑलराउंडर ने शुरू की प्रैक्टिस

जो रूट ने छोड़ी इंग्‍लैंड की टेस्‍ट कप्‍तानी, वेस्‍टइंडीज के खिलाफ मिली शर्मनाक हार के बाद लिया फैसला

डुप्लेसी ने चेन्नई के खिलाफ मैच के बाद कहा था, ‘आप समझ रहे होंगे कि हर्षल का क्या महत्व है और वह क्या कर सकते हैं. हमें आज उनकी कमी खली. हमें अपनी गेंदबाजी में जो विविधता चाहिए थी उसका अभाव था. उम्मीद है कि वह जल्द ही टीम से जुड़ेंगे.’

गुजरात के इस 32 वर्षीय खिलाड़ी ने आईपीएल 2021 में 32 विकेट लिए थे तथा अपनी विविधतापूर्ण गेंदबाजी से वह टी20 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक के रूप में उभरे हैं. इस साल हर्षल ने चार मैचों में 5.50 के इकोनोमी रेट से रन दिए हैं और इसके साथ उन्होंने छह विकेट भी लिए हैं. डुप्लेसी ने जब तब जरूरत पड़ने पर उनका उपयोग किया और उन्होंने भी अपने कप्तान को निराश नहीं किया.

आरसीबी के लिए दिनेश कार्तिक निभा रहे ‘फिनिशर’ की भूमिका

अन्य गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज और आकाशदीप ने रन लुटाए हैं जबकि वानिंदु हसरंगा भी पिछले मैच में रनों पर अंकुश नहीं लगा पाए थे. बल्लेबाजी में डुप्लेसी और युवा अनुज रावत ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई है जबकि दिनेश कार्तिक ‘फिनिशर’ की अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभा रहे हैं. शाहबाज अहमद और सुयश प्रभुदेसाई ने भी अच्छी बल्लेबाजी की है। पूर्व कप्तान विराट कोहली के प्रदर्शन में हालांकि निरंतरता नहीं है.

पृथ्वी शॉ लगातार दो अर्धशतक लगा चुके हैं 

दूसरी तरफ दिल्ली पिछले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ 44 रन की बड़ी जीत दर्ज करने के बाद बढ़े मनोबल के साथ इस मैच में उतरेगा. सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ लगातार दो अर्धशतक जमाने के बाद शानदार फॉर्म में हैं जबकि ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डेविड वॉर्नर ने भी पिछले मैच में अच्छी पारी खेली थी.

ऋषभ पंत को कप्तानी पारी खेलने की जरूरत 

टीम के लिए हालांकि नंबर तीन स्थान चिंता का विषय है क्योंकि अभी तक इस नंबर पर उसका कोई भी बल्लेबाज नहीं चल पाया है. कप्तान ऋषभ पंत को भी बड़ी पारी खेलने की जरूरत है. स्पिनर कुलदीप यादव दिल्ली के शीर्ष स्पिनर के रूप में उभरे हैं जबकि तेज गेंदबाज खलील अहमद ने तीन मैचों में सात विकेट लिए हैं.

दिल्ली के पास नॉर्खिया के रूप में अच्छा विकल्प 

तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्खिया के रूप में दिल्ली के पास अब भी अच्छा विकल्प है. इसके अलावा टीम में अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर और ललित यादव के रूप में अच्छे ऑलराउंडर हैं. दिल्ली को हालांकि रोवमैन पॉवेल से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी. वानखेड़े स्टेडियम में पिछले पांच में से चार मैच बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं, इसलिए टॉस की भूमिका भी अहम होगी.

टीम इस प्रकार हैं :

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत (कप्तान), अश्विन हेब्बर, डेविड वॉर्नर, मनदीप सिंह, पृथ्वी शॉ, रोवमैन पॉवेल, एनरिक नॉर्खिया, चेतन सकारिया, खलील अहमद, कुलदीप यादव, लुंगी एंगिडी, मुस्ताफिजुर रहमान, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कमलेश नागरकोटी , ललित यादव, मिशेल मार्श, प्रवीण दुबे, रिपल पटेल, सरफराज खान, विक्की ओस्तवाल, यश ढुल, केएस भरत और टिम सीफर्ट.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, फाफ डुप्लेसी, हर्षल पटेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, जोश हेजलवुड, शाहबाज अहमद, अनुज रावत, आकाश दीप, महिपाल लोमरोर, फिन एलन, शेरफेन रदरफोर्ड, जेसन बेहरेनडॉर्फ, सुयश प्रभुदेसाई, चामा मिलिंद, अनीश्वर गौतम, कर्ण शर्मा, डेविड विली, रजत पाटीदार, सिद्धार्थ कौल.

Tags: Delhi Capitals, Faf du Plessis, Harshal Patel, IPL, IPL 2022, Rishabh Pant, Royal Challengers Bangalore

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.