August 12, 2022
NDTV Gadgets 360 Hindi

[ad_1]

देश में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट बहुत तेजी से ग्रोथ कर रही है। कई कंपनियों के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स, जिनमें मोटरसाइकिल और स्कूटर शामिल हैं, पहले ही भारत में लॉन्च हो चुके हैं। अभी कई ऐसे मॉडल हैं जो लॉन्च होने बाकी हैं। इसी सेगमेंट से जुड़ी एक खबर Hero Splendor की तरफ से आ रही है। GoGo A1 की इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट को Hero Splendor के लिए मंजूरी मिल गई है। यानी अब प्रेट्राल वाली हीरो स्प्लेंडर बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में बदला जा सकेगा। GoGo A1 ने Hero Splendor के लिए इस इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट को 2021 में लॉन्च किया था। 

GoGo A1 इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट 35 हजार रुपये में आती है। अगर आप बैटरी के साथ इसको खरीदना चाहते हैं तो इसकी कीमत 95 हजार रुपये हो जाती है। बिना बैटरी के इसे 35 हजार में खरीदा जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक किट के लिए कंपनी ने दावा किया है कि सिंगल चार्ज में यह 151 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। GoGo A1 की इस किट को बाइक में फिट करवाने के लिए आपको कंपनी के वर्कशॉप में जाना होगा। यह इंस्टॉलेशन वर्कशॉप देशभर में 36 आरटीओ में लगाई गई है। 

गोगो ए1 की इलेक्ट्रिक किट के फीचर्स की बात करें तो इसमें 2 किलोवाट की मोटर लगाई गई है। यह रियर व्हील हब में फिट की जाती है। मोटर व्हीकल को 3.94 किलोवाट की मैग्जिमम पावर दे सकती है। इसकी बैटरी की बात करें तो इसमें 2.8 kWh की बैटरी मिलती है। इसके अवाला, किट में डीसी-डीसी कनवर्टर, नई एक्सिलरेटर वायरिंग, कंट्रोलर बॉक्स के साथ एक की-स्विच और एक नया स्विंगआर्म मिलता है। किट को केवल Hero Splendor के 1997 के बाद के मॉडल्स में ही लगाया जा सकेगा। 

GoGo A1 की इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट एक कानूनी रूप से मान्य किट है। इसका मतलब है कि आप अपनी मोटरबाइक के लिए इंश्योरेंस भी ले सकते हैं। अगर आप मोटरसाइकिल को ईवी में बदलवाते हैं तो आपको इसके लिए लोकल आरटीओ से दोबारा रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। आपके टू-व्हीलर का रजिस्ट्रेशन नम्बर वही रहेगा लेकिन एक हरे रंग की नम्बर प्लेट आपको दी जाएगी। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.