August 12, 2022
IPL का असली 'I' हैं इंडियन खिलाड़ी, पहले ही सीजन में 5 देसी छोरे पड़े बड़े-बड़ों पर भारी!

[ad_1]

नई दिल्ली. इस बात में कोई दो राय नहीं कि इंडियन प्रीमियर लीग ने दुनिया को कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी दिए हैं. फेहरिस्त काफी लंबी है. आईपीएल के इस सीजन को भी शुरू हुए दो हफ्ते हो चुके हैं. इस दौरान कई ऐसे खिलाड़ी उभरकर सामने आए हैं, जो पहली बार ही आईपीएल में खेलने उतरे हैं. लेकिन कुछ मुकाबलों में ही इन खिलाड़ियों ने अपनी पहचान बना ली है. इसमें से कुछ भारतीय क्रिकेट के भविष्य के सितारे हो सकते हैं. इनमें से ज्यादातर खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी ने कम कीमत में अपने साथ जोड़ा था. लेकिन प्रदर्शन के पैमाने पर यह दिग्गज खिलाड़ियों पर भारी पड़ रहे हैं. इस लिस्ट में आय़ुष बदोनी, तिलक वर्मा, आकाशदीप, मुकेश चौधरी जैसे खिलाड़ी शामिल हैं. जिन्हें इस आईपीएल से पहले शायद ही कोई जानता था. लेकिन शुरुआती मुकाबलों में ही अपने दमदार प्रदर्शन के बूते इन खिलाड़ियों ने सुर्खियां बटोर ली हैं.

आयुष बदोनी को आईपीएल 2022 की खोज माना जा रहा है. दिल्ली की तरफ से घेरलू क्रिकेट खेलने वाले आय़ुष आईपीएल 2022 में नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स की तरफ से खेल रहे हैं. उन्होंने टीम के सभी 4 मैच खेले हैं. इसमें इस बल्लेबाज ने 156 के स्ट्राइक रेट से 102 रन बनाए. इस दौरान एक अर्धशतक भी लगाया है. बदोनी ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आखिरी ओवर में छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई थी. बदोनी अब तक 4 पारियों में 2 बार नाबाद रहे हैं और दोनों ही बार टीम के लिए विजयी रन उनके बल्ले से ही निकला है. इससे पहले उन्होंने सीएसके के खिलाफ भी विजयी रन बनाया था.

बदोनी ने डेब्यू पर फिफ्टी जड़कर किया धमाका
इससे पहले दिल्ली के रहने वाले आयुष बदोनी ने आईपीएल के अपने डेब्यू मैच में ही गुजरात टाइटंस के खिलाफ शानदार अर्धशतक जड़ा था. वे जब बल्लेबाजी करने उतरे थे, तब टीम ने 29 रन के स्कोर पर 4 विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद उन्होंने 41 गेंद पर 54 रन की शानदार पारी खेली थी. हालांकि, लखनऊ यह मैच हार गई थी. लेकिन उनकी इस पारी ने सबका दिल जीत लिया था. आय़ुष को लखनऊ ने सिर्फ 20 लाख रुपए में खरीदा था. लेकिन टीम के मेंटॉर गौतम गंभीर को इस खिलाड़ी पर काफी विश्वास है. इसी वजह से उन्होंने हर मैच में इस बल्लेबाज को प्लेइंग-XI में मौका दिया और आयुष हर बार खरे उतरे.

तिलक वर्मा ने भी छोड़ी छाप
मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल 2022 का आगाज भले ही अच्छा ना रहा हो. 5 बार की चैम्पियन टीम लगातार 3 मुकाबले हार गई हो. लेकिन टीम के युवा बल्लेबाज और पहला आईपीएल खेल रहे बाएं हाथ के बल्लेबाज तिलक वर्मा ने अपने खेल से सबको प्रभावित किया है. तिलक को सूर्यकुमार यादव की गैरमौजूदगी में टीम के शुरुआती तीन मैच खेलने का मौका मिला और उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की. तिलक ने इन 3 मैच में 161 के स्ट्राइक रेट से 121 रन बनाए. एक फिफ्टी भी लगाई.

तिलक घरेलू क्रिकेट हैदराबाद की तरफ से खेलते हैं. उनके लिए हैदराबाद से मुंबई इंडियंस तक का सफर आसान नहीं रहा. उनके पिता इलेक्ट्रिशियन थे. परिवार की माली हालात अच्छी नहीं थी. लेकिन क्रिकेट के लिए तिलक का जुनून भी उन्हें इस मुकाम तक लाया. अब उन्हें भी भविष्य का सितारा माना जा रहा है.

आकाशदीप ने अपनी रफ्तार से चौंकाया
आकाशदीप आईपीएल 2022 में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेल रहे हैं. उन्हें पिछले सीजन में भी वॉशिंगटन सुंदर के चोटिल होने के बाद आरसीबी ने अपने साथ जोड़ा था. हालांकि, पिछले साल आकाशदीप को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. लेकिन, उन्होंने नेट्स पर अपनी रफ्तार से सबको प्रभावित किया. यही वजह है कि इस साल हुए मेगा ऑक्शन में भी आरसीबी ने इस गेंदबाज को 20 लाख रूपये में अपने स्क्वॉड में शामिल किया.

इस सीजन में आकाशदीप ने आरसीबी की तरफ से 2 मैच खेले हैं. RCB की तरफ से पहले मैच में एक और दूसरे मैच में उन्होंने तीन विकेट चटकाए. आकाशदीप मूल रूप से बिहार के हैं. उनके पिता स्पोर्ट्स टीचर थे. वो नहीं चाहते थे कि आकाशदीप क्रिकेट खेले. लेकिन आकाश अपनी जिद पर अड़े रहे और क्रिकेट के घर और अपना राज्य तक छोड़कर बंगाल आ गए और वहां से घरेलू क्रिकेट खेलने लगे और अब आईपीएल के मंच पर अपनी काबिलियत साबित कर भविष्य के लिए उम्मीदें जगाई हैं.

मुकेश चौधरी नेट बॉलर से CSK के लिए खेले
आईपीएल 2022 में बीते हफ्ते जब चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला लखनऊ सुपर जायंट्स से हुआ था. हर कोई सीएसके की प्लेइंग-XI देखकर हैरान था. क्योंकि इसमें मुकेश चौधरी का एक चौंकाने वाला नाम था. फैंस भी हैरान थे कि आखिर यह खिलाड़ी कौन है, जिस पर धोनी की सीएसके ने इतना भरोसा जताया और डेवॉन कॉनवे, मिचेल सैंटनर और एडम मिल्ने जैसे खिलाड़ी होने के बावजूद टीम में मौका दे दिया. दरअसल, मुकेश महाराष्ट्र की तरफ से घेरलू क्रिकेट खेलते हैं. वो बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं.

उन्हें मेगा ऑक्शन में सीएसके ने 20 लाख रुपए की बेस प्राइस में अपने साथ जोड़ा था. वो पिछले साल विजय हजारे ट्रॉफी में महाराष्ट्र के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. उन्हें सीएसके ने पिछले साल नेट बॉलर के तौर पर अपने साथ जोड़ा था और खुद इस गेंदबाज ने धोनी समेत टीम के कई सीनियर खिलाड़ियों को अपनी रफ्तार और लाइन लेंथ से चौंकाया था. इसी वजह से उन्हें सीएसके ने खरीदा. मुकेश ने अब तक 2 मैच में 1 विकेट ही लिया है. लेकिन जिस तरह से वो गेंद को तेज रफ्तार के साथ स्विंग कराते हैं. वो बड़ी खूबी है और यही उन्हें सबसे अलग बनाती है.

पंजाब के जीतेश ने भी डेब्यू में ही जीता दिल
स्कूल में केवल 4 फीसदी अतिरिक्त अंक पाने के लिए क्रिकेट का बल्ला थामने वाले जीतेश शर्मा ने आईपीएल 2022 में डेब्यू किया है. उन्होंने अब तक एक ही मैच खेला है. लेकिन उसमें में ही 17 गेंद में 26 रन की पारी खेलकर इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा है. चेन्नई सुपर किंग्स के इस मैच में उन्होंने दो कैच भी लपके थे. इसमें से एक महेंद्र सिंह धोनी का था. दरअसल, उनके एक फैसले ने पंजाब को धोनी का विकेट दिला दिया था. जीतेश मूल रूप से महाराष्ट्र से हैं. वो विदर्भ की तऱफ से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. जीतेश मुंबई इंडियंस के साथ भी रहे हैं. लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला.

IPL 2022 Points Table: संजू सैमसन अब अय्यर पर भारी पड़े, टेबल में शीर्ष पर पहुंचे, टाॅप-5 में बड़ा बदलाव

जीतेश का टैलेंट अनिल कुंबले ने मुंबई के साथ रहता पहचाना था. वो जैसे ही पंजाब टीम से जुड़े तो इस खिलाड़ी पर उनकी नजर थी और इस बार ऑक्शन में उन्हें 20 लाख में पंजाब ने खरीदा था और डेब्यू मैच में ही जिस तरह से इस बल्लेबाज ने 3 छक्के उड़ाए, उससे यह साबित हो गया कि यह खिलाड़ी लंबी रेस का घोड़ा है.

Tags: Chennai super kings, IPL, IPL 2022, Lucknow Super Giants, News18 Hindi Originals, Punjab Kings, Royal Challengers Bangalore

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.