August 13, 2022
IPL 2022: कमबैक करने वाले ये खिलाड़ी चमके, अब टीम को बनाएंगे चैम्पियन!

[ad_1]

नई दिल्ली. IPL 2022 को शुरू हुए तीन हफ्ते हो चुके हैं. इस दौरान कई दिग्गज टीमों का दम निकलता दिखा, तो कई नई टीमों ने अपना दम दिखाया. कई बड़े स्टार कद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए तो कई नए खिलाड़ियों ने अपनी चमक बिखेरी. अभी तक पूरे सीजन में दो बड़ी बातें उभरकर सामने आई है. पहली इस सीजन में युवा खिलाड़ियों का बोलबाला रहा और दूसरी, चोट या नजरअंदाज होने के बाद वापसी करने वाले खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन किया और अब इनकी नजरें अपनी-अपनी टीम को चैम्पियन बनाने पर है. आइए एक-एक कर इन आईपीएल 2022 में इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर नजर डालते हैं.

आईपीएल 2022 में किसी एक खिलाड़ी ने सबसे मजबूत वापसी की है तो वो हैं हार्दिक पंड्या. उनके ऊपर इस सीजन में कप्तान और खिलाड़ी के तौर पर दोहरी जिम्मेदारी थी. लेकिन पंड्या अब तक दोनों ही रोल में फिट और हिट रहे. पंड्या को आईपीएल 2022 से पहले गुजरात टाइटंस का कप्तान बनाया गया था, तो किसी ने भी नहीं सोचा था कि पहले ही सीजन में उनका और इस टीम का प्रदर्शन इतना चमकदार होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि पंड्या चोट से वापसी कर रहे थे और उन्हें कप्तानी का अनुभव भी नहीं था.

पंड्या के गेंदबाजी करने को लेकर भी सवाल था. लेकिन तमाम आशंकाओं को खारिज करते हुए पंड्या ने न सिर्फ गेंदबाजी, बल्लेबाजी, बल्कि कप्तानी भी कमाल की. यही वजह है कि टीम पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई. पंड्या इस सीजन में अब तक 5 मैच में 228 रन बना चुके हैं. 2 अर्धशतक भी लगाए हैं और दोनों ही मौकों पर वो नाबाद रहे. तीन साल में पहली बार पंड्या ने अपने कोटे के 4 ओवर पूरे किए.उनकी कप्तानी में गुजरात ने 5 में से 4 मैच जीते.

केएल राहुल: केएल राहुल को आईपीएल 2022 से पहले चोट लग गई थी. इसी वजह से वो वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज नहीं खेल पाए थे और सीधे आईपीएल से कॉम्पिटिटिव क्रिकेट में वापसी की. उनका कमबैक भी अच्छा रहा. केएल राहुल इस सीजन में नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स की कप्तानी कर रहे हैं. उनकी अगुवाई में लखनऊ ने भले ही पहला मुकाबला हारा था. लेकिन इसके बाद से टीम ने जीत की हैट्रिक लगाई और इस सीजन की सबसे मजबूत टीमों मे से एक बनकर उभरी. बस, हार्दिक की तरह उनका निजी प्रदर्शन चमकदार नहीं रहा. राहुल ने पिछले 4 सीजन में 500 से अधिक रन बनाए थे. लेकिन इस सीजन में वो 2 बार खाता नहीं खोल पाए हैं. लेकिन अभी काफी मुकाबले बाकी हैं और एक अच्छी पारी के दम पर राहुल पुराने रंग में लौट सकते हैं.

युजवेंद्र चहल: आरसीबी से 8 साल पुराना साथ छूटा. राजस्थान रॉयल्स के रूप में नई टीम मिली. लेकिन  तेवर वही पुराने नजर आए. पिछले साल चहल को टी20 विश्व कप की टीम में जगह नहीं मिली थी. लेकिन रोहित शर्मा के कप्तान बनने के बाद टी20 टीम में वापसी हुई और तब से चहल ने पीछे मुड़कर नहीं देखा है. आईपीएल 2022 में अब तक खेले 5 मैच में चहल ने 11.33 की औसत से 12 विकेट लिए हैं. वो हर 10वीं गेंद पर बल्लेबाजों का शिकार कर रहे हैं. उन्होंने सीजन में एक बार 4 विकेट भी लिए हैं.

पिछले सीजन की फिसड्डी टीम राजस्थान रॉयल्स अगर इस सीजन में शानदार प्रदर्शन कर रही है तो उसकी सबसे बड़ी वजहों में से एक  चहल हैं. उन्होंने इस सीजन में टीम के लिए मिडिल ओवर में 11 विकेट निकाले हैं. अगर चहल का ऐसा ही प्रदर्शन जारी रहा तो फिर सालों बाद राजस्थान के खिताब जीतने का सपना पूरा हो सकता है.

उमेश यादव: 2 साल में अपना पहला आईपीएल मैच खेलते हुए उमेश ने पिछले सीजन के ऑरेंज कैप विजेता ऋतुराज गायकवाड़ को पवेलियन की राह दिखाते हुए सीजन की धमाकेदार शुरुआत की. ऑक्शन के आखिरी दौर में कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा और इस बार उमेश पावरप्ले में कहर ढाह रहे हैं. उन्होंने अब तक पावरप्ले में 6 विकेट लिए हैं. जबकि उन्हें अक्सर पावरप्ले में रन लुटाने की वजह से आलोचना झेलनी पड़ी है. लेकिन इस सीजन में उमेश ने शानदार कमबैक किया है. 6.79 का उनका इकोनॉमी रेट इसका सबूत है.

उमेश के इस प्रदर्शन की वजह से ही पिछले साल फाइनल खेलने वाली केकेआर की टीम काफी मजबूत नजर आ रही है और उमेश के चेहरे पर भी टीम को चैम्पियन बनाकर अपने आलोचकों को जवाब देने की छटपटाहट दिख रही है.

टी नटराजन: आईपीएल 2022 में दमदार कमबैक करने वाले खिलाड़ियों में एक और नाम है टी नटराजन का. नटराजन के बीते कुछ महीनों काफी मुश्किलों भरे रहे हैं. घुटने की चोट के कारण वो पिछले साल ज्यादातर वक्त तक मैदान से दूर रहे. वो आईपीएल और टी20 विश्व कप भी नहीं खेल पाए थे. उन्होंने पिछले साल के आखिर में घरेलू क्रिकेट के जरिए मैदान पर वापसी की. लेकिन उनका असली इम्तेहान आईपीएल में था और डेथ ओवर का यह स्पेशलिस्ट गेंदबाज इस परीक्षा में पास हुआ है.

नटराजन आईपीएल 2022 में दमदार गेंदबाजी कर रहे हैं और हैदराबाद टीम की लीग में वापसी में उनका अहम योगदान है. उन्होंने अब तक पावरप्ले में भी असरदार गेंदबाजी की है और अब तक 4 विकेट लिए हैं. नटराजन ने अब तक खेले 5 मैच में कुल 11 विकेट लिए हैं. वो हर 11 गेंद में विकेट ले रहे हैं.

IPL 2022 Explainer: दीपक चाहर आईपीएल से बाहर, फिर भी उन्हें मिलेंगे पूरे 14 करोड़, जानिए क्यों?

IPL 2022: टेंट से निकलकर फाइव स्‍टार होटल में पहुंचे, जानिए CSK के सलमान खान की दिल छूने वाली कहानी

सूर्यकुमार यादव: आज दुनिया में कहीं भी टी20 टीम का प्लेइंग-XI बने, तो उससे सूर्यकुमार यादव को बाहर रखना मुश्किल होगा. वो किसी भी टीम के मध्यक्रम में फिट हो सकते हैं. उन्होंने आईपीएल 2022 में चोट के बाद दमदार वापसी की. उनकी वापसी के बाद मुंबई इंडियंस की बल्लेबाजी मजबूत हुई है. सूर्यकुमार ने अब तक 3 मैच में 81 के औसत से 163 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने दो अर्धशतक लगाए हैं और मुंबई के लिए मैच फिनिशर का रोल में सफल रहे हैं.

उन्होंने पंजाब किंग्स के खिलाफ 199 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 30 गेंद में 43 रनों की पारी खेलकर मुंबई को लगभग पहली जीत दिला ही दी थी, लेकिन अंत में टीम चूक गई और उसे लगातार पांचवीं हार का सामना करना पड़ा. अगर मुंबई को लीग में वापसी करनी होगी तो रोहित शर्मा, कायरान पोलार्ड और ईशान किशन जैसे बल्लेबाजों को सूर्यकुमार का साथ निभाना होगा, जो इस वक्त शानदार फॉर्म में हैं.

Tags: Hardik Pandya, IPL, IPL 2022, Suryakumar Yadav, T Natarajan, Umesh yadav, Yuzvendra Chahal

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.