August 13, 2022
IPL 2022: जिन खिलाड़ियों से फ्रेंचाइजी ने तोड़ा सालों पुराना नाता, वो मचा रहे नई टीमों के साथ धमाल

[ad_1]

नई दिल्ली. IPL 2022 में जहां कुछ अनकैप्ड खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन के दम पर फैंस और दिग्गजों का दिल जीता है. वहीं, कई ऐसे अनुभवी खिलाड़ी भी अपनी चमक बिखेरने में सफल रहे, जिन्हें इस साल मेगा ऑक्शन से पहले फ्रेंचाइजी ने रीटेन नहीं किया. या यूं कहें कि इनसे सालों पुराना नाता तोड़ लिया. ऐसे में इन्हें नीलामी में उतरना पड़ा और इस बार नई टीमों की तरफ से खेलते हुए धमाल मचा रहे. इस लिस्ट में युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, राहुल चाहर और उमेश यादव जैसे खिलाड़ी शामिल हैं.

युजवेंद्र चहल को आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने रीटेन नहीं किया था. ऐसी खबरें भी आई कि सैलरी को लेकर उनकी टीम से अनबन हुई थी. हालांकि, चहल ने इस बारे में कहा कि उनसे टीम ने रीटेन के बारे में पूछा तक नहीं था. जबकि वो 2014 से 2021 तक यानी पूरे 8 साल इस टीम के साथ रहे और इन सालों में टीम के लिए सबसे अधिक 139 विकेट हासिल किए. इतने चमकदार प्रदर्शन के बावजूद एक झटके में आरसीबी का उनके साथ 8 साल पुराना रिश्ता टूट गया.

चहल का नई टीम के साथ दमदार प्रदर्शन

इसके बाद इस लेग स्पिनर को राजस्थान रॉयल्स ने मेगा ऑक्शन में 6.5 करोड़ रुपये में खरीदा और इस सीजन में चहल ने अब तक राजस्थान के लिए सबसे अधिक विकेट झटके हैं. उन्होंने 4 मैच में 7 विकेट हासिल किए हैं और सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाजों में शामिल हैं.

कुलदीप यादव: इस चाइनामैन गेंदबाज का आईपीएल 2022 में अब तक प्रदर्शन शानदार रहा है और वो पर्पल कैप के मजबूत दावेदार बनकर उभरे हैं. कुलदीप पिछले 4 साल से कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ थे. लेकिन इस टीम के साथ पिछले कुछ सीजन उनके अच्छे नहीं बीते. वो टीम का हिस्सा तो रहे, लेकिन मैच खेलने के मौके कम ही मिले. आईपीएल 2021 में तो कुलदीप एक भी मैच में प्लेइंग-XI का हिस्सा नहीं बने. इस बार मेगा ऑक्शन से पहले कुलदीप को केकेआर ने रीटेन नहीं किया.

फरवरी में हुई नीलामी में उन्हें नई फ्रेंचाइजी ने खरीदा. वह दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा बने और नई टीम से जुड़ते ही उनका खेल बदल गया. इसका सबूत है आईपीएल 2022 में उनके गेंदबाजी आंकड़े. वो अब तक 4 मैच में 10 विकेट ले चुके हैं. शनिवार को उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 4 विकेट झटककर टीम से बाहर करने का हिसाब चुकता कर लिया. कुलदीप इस सीजन में 4 मैच में खेलने उतरे हैं और हर मुकाबले में कम से कम 1 विकेट जरूर लिया है.

केकेआर से बाहर किए जाने के बाद एक इंटरव्यू में कुलदीप ने कहा था कि उन्हें नहीं पता कि उनकी क्या गलती है? बेशक, कुलदीप को अपनी गलती का नहीं पता था, लेकिन केकेआर जरूर कुलदीप को छोड़ने पर पछता रही होगी.

उमेश यादव: टीम इंडिया का यह तेज गेंदबाज इस सीजन में नई टीम कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेल रहा है और नई गेंद से बल्लेबाजों पर कहर ढाह रहा है. इसका सबूत है उनके गेंदबाजी आंकड़े. उमेश ने अब तक खेले 5 मैच में 10 विकेट लिए हैं. इस दौरान वो एक मैच में 4 विकेट लेने का भी कारनामा कर चुके हैं. पिछले साल दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा बनने से पहले तक उमेश तीन साल तक आरसीबी के साथ थे. वो दो सीजन तक इस टीम के स्ट्राइक गेंदबाज रहे. पहले सीजन में तो उन्होंने टीम के लिए 20 विकेट भी निकाले. लेकिन डेथ ओवर की नाकामी उन पर भारी पड़ी और 2020 में उन्हें सिर्फ 2 मैच खेलने का मौका मिला.

2021 में दिल्ली कैपिटल्स ने इस गेंदबाज को 1 करोड़ रुपये में खरीदा. लेकिन एक भी मैच में नहीं उतारा. इस तरह उमेश ने 2 साल में सिर्फ 3 आईपीएल मैच ही खेले. इसके बाद दिल्ली ने रिलीज कर दिया.

यह भी पढ़ें: IPL 2022 में भारतीय गेंदबाजों की धूम, टॉप-6 में ये दिग्गज सबसे आगे, यहां देखें पूरी लिस्ट

उमेश नीलामी के आखिरी दौर में बिके

2 करोड़ की बेस प्राइस वाले उमेश पर नीलामी के पहले दौर में किसी भी टीम ने बोली ही नहीं लगाई. फिर जब दोबारा उनका नाम आया तो कोलकाता ने इस गेंदबाज को बेस प्राइस पर ही खरीदा और उनकी एक तरह से घर वापसी हुई और अपने दमदार प्रदर्शन के बूते वो केकेआर की उम्मीदों पर खरे उतरे.

IPL 2022: भारत के वे अनकैप्ड खिलाड़ी जिनकी बैटिंग के आगे बड़े-बड़े स्टार फेल, यहां देखें पूरी लिस्ट

राहुल चाहर: यह लेग स्पिनर पिछले 4 साल से मुंबई इंडियंस का हिस्सा था. लेकिन इस बार मेगा ऑक्शन से पहले मुंबई ने इस गेंदबाज को रिलीज कर दिया. नीलामी में पंजाब किंग्स ने इस गेंदबाज को 5.25 करोड़ में खरीदा और चाहर अब तक पंजाब टीम की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं. वो अब तक इस सीजन में पंजाब के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 4 मैच में 7 विकेट लिए हैं.

Tags: IPL, IPL 2022, Kolkata Knight Riders, Kuldeep Yadav, News18 Hindi Originals, Rahul chahar, Rajasthan Royals, Umesh yadav, Yuzvendra Chahal

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.