August 17, 2022
IPL 2022: फाफ डुप्लेसी के बाद हेजलवुड ने दिखाया 'जोश', बैंगलोर ने लखनऊ को हराकर दर्ज की 5वीं जीत

[ad_1]

नई दिल्ली. कप्तान और ओपनर फाफ डुप्लेसी (96) की शानदार पारी के बाद पेसर जोश हेजलवुड की धारदार गेंदबाजी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल-2022 के मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को 18 रन से हरा दिया. बैंगलोर ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 181 रन बनाए. इसके बाद लखनऊ टीम 8 विकेट खोकर 163 रन ही बना सकी. डुप्लेसी ने 64 गेंदों पर 96 रन की अपनी पारी में 11 चौके और 2 छक्के जड़े. वहीं, हेजलवुड ने अपने कोटे के 4 ओवर में 25 रन दिए और कुल 4 विकेट झटके. बैंगलोर टीम ने 7 मैचों में 5वीं जीत दर्ज की जिससे उसके अब 10 अंक हो गए हैं और वह तालिका में दूसरे नंबर पर पहुंच गई. वहीं, लखनऊ सुपर जायंट्स को 7 मैचों में तीसरी हार झेलनी पड़ी. टीम 8 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है.

182 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए लखनऊ टीम को पहला झटका जल्दी लगा जब क्विंटन डि कॉक (3) जोश हेजलवुड की गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल को कैच थमा बैठे. इसके बाद मनीष पांडे (6) को भी हेजलवुड ने 5वें ओवर की अंतिम गेंद पर हर्षल पटेल को कैच थमा दिया, जिससे टीम का स्कोर 2 विकेट पर 33 रन हो गया. फिर राहुल और क्रुणाल ने तीसरे विकेट के लिए 31 रन जोड़े. राहुल 30 रन बनाकर हर्षल पटेल का शिकार बने, जिन्हें विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक ने लपका. राहुल ने 24 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके लगाए.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

क्रुणाल पंड्या और दीपक हुडा ने टीम को 100 रन के आंकड़े तक पहुंचाया लेकिन इसी स्कोर पर सिराज ने बैंगलोर को एक और सफलता दिला दी. दीपक हुडा 13 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए जिन्हें सुयश प्रभुदेसाई ने लपका. क्रुणाल 108 रन के स्कोर पर टीम के 5वें विकेट के तौर पर पवेलियन लौटे. उन्होंने 28 गेंदों पर 5 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत 42 रन बनाए.

बैंगलोर ने 14 ओवर में 5 विकेट खोकर 110 रन बना लिए थे और उसे तब 36 गेंदों पर 72 रन की जरूरत थी. आयुष बदोनी ने सिराज के अगले ओवर की पहली ही गेंद पर चौका जड़ा जबकि वानिंदु हसरंगा की गेंद को मार्कस स्टॉनिस ने छक्के के लिए भेजा. जोश हेजलवुड ने इस साझेदारी को पारी के 17वें ओवर की चौथी गेंद पर तोड़ा. आयुष (13) को उन्होंने कार्तिक के हाथों कैच कराया. वह 13 गेंदों पर 2 चौके ही लगा पाए.

इससे पहले कप्तान और ओपनर फाफ डुप्लेसी 4 रन से शतक से चूक गए लेकिन उनकर दमदार पारी की बदौलत आरसीबी ने 6 विकेट पर 181 रन बनाए. डु प्लेसी ने सतर्क शुरुआत के बाद 64 गेंद में 2 छक्कों और 11 चौकों की मदद से 96 रन बनाकर आईपीएल में अपने सर्वाधिक स्कोर की बराबरी की. उन्होंने शाहबाज अहमद (26) के साथ उस समय 5वें विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की, जब टीम 8वें ओवर में 62 रन पर 4 विकेट गंवाने के बाद संकट में नजर आ रही थी.

डुप्लेसी की पारी की बदौलत बैंगलोर टीम अंतिम 7 ओवर में 74 रन जोड़ने में सफल रही. लखनऊ की ओर से जेसन होल्डर ने 25 जबकि दुष्मांता चमीरा ने 31 रन देकर 2-2 विकेट चटकाए. रवि बिश्नोई काफी महंगे साबित हुए जिन्होंने 4 ओवर में 47 रन लुटाए और उन्हें कोई सफलता नहीं मिली.

इसे भी देखें, विराट कोहली आईपीएल में चौथी बार ‘गोल्डन डक’, दुष्मांता चमीरा ने बनाया शिकार

लखनऊ के कप्तान लोकेश राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसे चमीरा ने सही साबित करते हुए पहले ओवर में ही ओपनर अनुज रावत (4) और विराट कोहली (0) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजा. रावत ने मिड ऑफ पर राहुल को कैच थमाया जबकि कोहली पहली ही गेंद को पॉइंट पर दीपक हुड्डा के हाथों में खेल गए.

ग्लेन मैक्सवेल ने आते ही तेवर दिखाए और चमीरा के दूसरे ओवर में लगातार गेंदों पर 2 चौके और 1 छक्का मारा. उन्होंने क्रुणाल पंड्या पर भी चौका जड़ा लेकिन बाएं हाथ के इसी स्पिनर की गेंद पर होल्डर को कैच दे बैठे. मैक्सवेल ने 11 गेंद में 3 चौके और एक छक्के से 23 रन बनाए. बैंगलोर की टीम ने पावरप्ले में 3 विकेट पर 47 रन बनाए.

सुयश प्रभुदेसाई (10) ने बिश्नोई की फ्री हिट पर छक्का जड़ा लेकिन होल्डर की उछाल लेती गेंद को हवा में लहराकर क्रुणाल को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर 4 विकेट पर 62 रन हो गया. डुप्लेसी ने हालांकि एक छोर संभाले रखा और बीच में कुछ आकर्षक शॉट खेले. उन्हें शाहबाज के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला. दोनों ने 12वें ओवर में टीम की सेंचुरी पूरा की. डुप्लेसी ने बिश्नोई पर छक्के और फिर एक रन के साथ 40 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

शाहबाज 22 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब बिश्नोई ने अपनी ही गेंद पर पीछे की ओर दौड़ते हुए उनका मुश्किल कैच टपका दिया. शाहबाज हालांकि जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और रन आउट हो गए. डु प्लेसी ने होल्डर की गेंद को कवर्स में खेला और शाहबाज रन के लिए दौड़ पड़े. कप्तान ने हालांकि उन्हें वापस लौटा दिया और उनके क्रीज पर पहुंचने से पहले राहुल के थ्रो पर होल्डर ने स्टंप उखाड़ दिए.

बेंगलोर की टीम बड़े रन वाले ओवर नहीं ढूंढ सकी लेकिन डुप्लेसी ने होल्डर और आवेश पर चौके जड़ने के बाद बिश्नोई पर 2 चौकों के साथ रन गति कम नहीं होने दी. कार्तिक ने 19वें ओवर में आवेश पर छक्का जड़ा लेकिन डुप्लेसी अंतिम ओवर में होल्डर की गेंद पर डीप बैकवर्ड स्क्वायर पर मार्कस स्टॉयनिस को कैच दे बैठे.

Tags: Cricket news, Faf du Plessis, IPL 2022, Lucknow Super Giants, Royal Challengers Bangalore

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.