August 13, 2022
IPL 2022: राजस्थान और गुजरात की भिड़ंत में पेस अटैक पर नजरें, नए खिलाड़ियों पर भी रहेगा दारोमदार

[ad_1]

मुंबई. ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की गुजरात टाइटंस और संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स के बीच गुरुवार को होने वाला इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2022) मुकाबला दिलचस्प होने की उम्मीद है. इस मैच में दोनों के पास पैना गेंदबाजी आक्रमण है. राजस्थान रॉयल्स का इस सत्र में गेंदबाजी आक्रमण सर्वश्रेष्ठ में से एक रहा है जिसमें उनके सभी स्पिनरों और तेज गेंदबाजों ने सटीक प्रदर्शन किया है. मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से शुरू होगा.

डीवाई पाटिल स्टेडियम में होने वाले इस मैच में अनुभवी ट्रेंट बोल्ट पर भी नजरें रहेंगी. बोल्ट का नई गेंद से दमदार प्रदर्शन जारी है और वह ‘स्लॉग ओवर’ में भी इतने ही प्रभावशाली रहे हैं. लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ पिछले मैच में उनका शुरुआती स्पेल कातिलाना रहा जिसमें उन्होंने पहले ही ओवर में कप्तान लोकेश राहुल और कृष्णप्पा गौतम के विकेट झटक लिए. युवा पेसर प्रसिद्ध कृष्णा ने भी झलक दिखाई कि उन्हें भारतीय क्रिकेट की अगली तेज गेंदबाजी सनसनी के रूप में क्यों देखा जा रहा है. बोल्ट के साथ दोनों ने रफ्तार और आक्रामकता के साथ गेंदबाजी की है.

इसे भी पढ़ें, पिता चलाते हैं सैलून की दुकान, बेटे ने IPL में किया कमाल, ऐसी है राजस्थान रॉयल्स की नई पेस सनसनी की कहानी

वहीं नए खिलाड़ी कुलदीप सेन ने भी साबित किया कि वह भी बड़े खिलाड़ियों के साथ खेलने का माद्दा रखते हैं. अपने डेब्यू मैच में उन्होंने काफी दबाव में गेंदबाजी की और लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ अंतिम ओवर में 15 रन का बचाव किया. स्पिन विभाग की जिम्मेदारी सीनियर भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल के कंधों पर है. चहल इस समय लीग के इस सत्र में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं, इस लेग स्पिनर ने 6.50 के इकोनोमी से 11 विकेट चटकाए हैं.

अश्विन हालांकि ज्यादा विकेट नहीं झटक सके हैं लेकिन इस ऑफ स्पिनर ने विपक्षी टीम की रन गति पर लगाम लगायी है और उनकी इकोनोमी 6.87 रही है. गुजरात टाइटंस के कम अनुभव रखने वाले बल्लेबाजों के लिये राजस्थान रॉयल्स की गेंदबाजी से निपटना कड़ी चुनौती होगी.

यह नई टीम बल्लेबाजी में अपने युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और पंड्या पर काफी निर्भर रही है. गिल शानदार फार्म में चल रहे हैं लेकिन तेजी से रन जुटाने के लिए मशहूर कप्तान बल्लेबाजी में ज्यादा सतर्क दिख रहे हैं और उनकी कोशिश पारी को गहराई देने की दिख रही है. मैथ्यू वेड रन जुटाने में जूझ रहे हैं जबकि डेविड मिलर का धमाल दिखाना बाकी है जिससे नये खिलाड़ियों अभिनव मनोहर और बी साई सुदर्शन को अधिक जिम्मेदारी से खेलना होगा.

इसे भी देखें, अश्विन ने खुद किया था रिटायर होने का फैसला, टीम मैनेजमेंट का बड़ा खुलासा

राहुल तेवतिया ‘फिनिशर’ की अपनी भूमिका का लुत्फ उठाते दिख रहे हैं और इच्छानुसार छक्के जड़ रहे हैं. गुजरात टाइटंस की खुद की गेंदबाजी इकाई काफी मजबूत है. तेज गेंदबाजी विभाग में लॉकी फर्ग्यूसन शामिल हैं जो विश्व क्रिकेट के सबसे तेज गेंदबाजों में शुमार हैं. उनके अलावा भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और पंड्या सभी विकेट झटकने वाले गेंदबाज हैं जो प्रतिद्वंद्वी टीम को दबाव में रख सकते हैं.

स्टार स्पिनर राशिद खान उम्मीद के अनुरूप उनके सबसे किफायती गेंदबाज रहे हैं. प्रतिद्वंद्वी बल्लेबाज उनके चार ओवर में कोई बड़ा शॉट लगाने के बजाय इन्हें जल्दी से जल्दी खत्म होने को तरजीह देते हैं. गुजराज टाइंटस के गेंदबाजों में हालांकि सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मिली हार में पैनेपन की कमी दिखी जो इस सत्र में उनकी पहली हार थी. यह देखना दिलचस्प होगा कि वे राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजी लाइन-अप के खिलाफ किस तरह एकजुट होते हैं जिसमें विस्फोटक जोस बटलर, ‘बिग हिटर’ शिमरोन हेटमायर और सैमसन के अलावा प्रतिभाशाली देवदत्त पडिक्कल शामिल हैं.

दोनों टीमों ने तीन मैच जीते हैं और एक में उन्हें हार मिली है लेकिन राजस्थान रॉयल्स की टीम अपने बेहतर नेट रन रेट की वजह से अंक तालिका में शीर्ष पर बैठी है जबकि गुजरात टाइटंस चौथे स्थान पर है.

दोनों टीम इस प्रकार हैं: राजस्थान रॉयल्स- संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा, रियान पराग, नाथन कूल्टर-नाइल, देवदत्त पडिक्कल, नवदीप सैनी, करुण नायर, रेसी वान डेर डुसेन, जिमी नीशाम, अनुनय सिंह, डेरिल मिशेल, ध्रुव जुरेल, शुभम गढ़वाल, कुलदीप यादव, कुलदीप सेन, ओबेद मैककॉय, तेजस बरोका और केसी करियप्पा.

गुजरात टाइटंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), राशिद खान, शुभमन गिल, मोहम्मद शमी, लॉकी फर्ग्युसन, अभिनव सदरंगानी, राहुल तेवतिया, नूर अहमद, साई किशोर, विजय शंकर, जयंत यादव, डोमिनिक ड्रेक्स, दर्शन नालकंडे, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ , प्रदीप सांगवान, डेविड मिलर, ऋद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, वरुण आरोन और बी साई सुदर्शन.

Tags: Cricket news, Gujarat Titans, Hardik Pandya, IPL 2022, Rajasthan Royals, Sanju Samson

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.