August 9, 2022
IPL 2022: राजस्थान रॉयल्स ने नई सोच से हासिल की नंबर-1 की कुर्सी, टी20 में एक और बड़ी शुरुआत

[ad_1]

मुंबई. राजस्थान रॉयल्स (Rajastha Royals) की टीम आईपीएल 2022 के टेबल में टॉप पर पहुंच गई है. टीम ने एक मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को 3 रन से हराया. यह टीम की 4 मैचों में तीसरी जीत है. लेकिन राजस्थान की टीम नई सोच के कारण भी टेबल में नंबर-1 पर पहुंची है. आर अश्विन आईपीएल के इतिहास में रिटायर्ड आउट (retired out) होने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. राजस्थान ने उन्हें 19वें ओवर में वापस बुला लिया था. तब वे 23 गेंद पर 28 रन बनाकर खेल रहे थे. 2 छक्के लगाए थे. उनकी जगह उतरे रेयान पराग ने 4 गेंद पर 8 रन बनाए. इसमें एक छक्का भी शामिल है. अंत में यही रन के लिए महत्वपूर्ण साबित हुए.

आर अश्विन 10वें ओवर में बल्लेबाजी करने उतरे. उस समय टीम का स्कोर 4 विकेट पर 67 रन था. उन्होंने 5 विकेट के लिए शिमरोन हेटमायर के साथ 51 गेंद पर 68 रन जोड़े. आर अश्विन अंतिम 5 गेंद पर 5 ही रन बना सके थे. इस कारण उनको रिटायर्ड किया गया. उनकी जगह उतरे रेयान पराग ने 20वें ओवर की चौथी गेंद पर जेसन होल्डर पर छक्का जड़ा. मैच के दाैरान टीम के साथी खिलाड़ी जिमी नीशम ने कहा था कि हेटमायर और अश्विन पारी को आगे बढाएंगे. जब कुछ ओवर बचे रहेंगे, तब पराग आकर बड़ा शॉट खेलेंगे. हालांकि उन्होंने किसी खिलाड़ी को रिटायर करने का जिक्र नहीं किया था.

नियम के अनुसार नहीं कर सकते बल्लेबाजी

नियम 25.4 में बल्लेबाज के रिटायर होने के बारे बताया गया है. जब कोई बल्लेबाज अंपायर या विपक्षी टीम के कप्तान से बिना सलाह लिए पारी बीच में ही छोड़कर चला जाता है, उसे रिटायर्ड आउट माना जाता है. नियमों के मुताबिक इसे विकेट माना जाता है. दूसरी ओर, रिटायर्ड हर्ट बल्लेबाज टीम की जरूरत के मुताबिक दोबारा बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतर सकता है. यदि वह चोट या अन्य दूसरे कारणों से मैदान छोड़कर जाता है.

टी20 क्रिकेट में चौथी बार हुआ ऐसा

टी20 क्रिकेट में रिटायर्ड आउट होने वाले आर अश्विन चौथे खिलाड़ी हैं. सबसे पहले ऐसा मामला 2010 में आया था. पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी टूर मैच में नॉर्थमशायर के खिलाफ 14 गेंद पर 42 रन बनाकर रिटायर्ड हो गए थे. वहीं 2019 में 2 बार ऐसा हुआ. भूटान-मालदीप के मैच में और बांग्लादेश प्रीमियर लीग के एक भी मैच में भी ऐसा हो चुका है.

T20 World Cup: वेस्टइंडीज और अमेरिका ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए बिना खेले क्वालिफाई किया, टीमों की संख्या भी बढ़ी

IPL 2022 Points Table: संजू सैमसन अब अय्यर पर भारी पड़े, टेबल में शीर्ष पर पहुंचे, टाॅप-5 में बड़ा बदलाव

आर अश्विन के जाने के बाद शिमरोन हेटमायर ने 3 छक्के जड़े. यानी वे तेजी से रन बनाने लगे. उन्होंने पहली 25 गेंद पर 21 रन बनाए थे. वहीं अंतिम 11 गेंद पर उन्होंने 38 रन बनाए. उन्होंने अपनी नाबाद 59 रन की पारी में एक चौका और 6 छक्का लगाया. जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की टीम 8 विकेट पर 162 रन ही बना सकी. बोल्ट ने पहली 2 गेंद पर 2 झटके दे दिए थे. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने भी 4 विकेट झटके. मार्कस स्टोइनिस ने अंत तक संघर्ष किया, लेकिन वे लखनऊ को जीत नहीं दिला सके.

Tags: IPL, IPL 2022, Lucknow Super Giants, R ashwin, Rajasthan Royals, Sanju Samson

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.