August 12, 2022
PODCAST: बल्लेबाजी छोड़कर पैवेलियन क्‍यों लौट गए अश्विन, कौन है आईपीएल में रिटायर आउट होने वाला पहला खिलाड़ी - ipl 2022 rajasthan royals chennai super kings mumbai indians kuldeep sen ashwin warner nodakm

[ad_1]

लखनऊ सुपर जाइंट्स पर रोमांचक जीत दर्ज कर राजस्थान रॉयल्‍स ने अंकतालिका में हासिल किया शीर्ष स्थान. डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को इस आईपीएल में अभी भी है पहली जीत का इंतज़ार. आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे कुलदीप सेन अपनी तेज़ी व विविधतापूर्ण गेंदबाज़ी से हर किसी को प्रभावित किया. बल्लेबाजी के दौरान अचानक मैदान छोड़कर क्‍यों पैवेलियन लौट गए आर अश्विन. कौन है आईपीएल के इतिहास में रिटायर आउट होने वाला पहला खिलाड़ी. वॉर्नर बने आईपीएल में 5000 रन बनाने वाले पांचवें और पहले विदेशी खिलाड़ी.


मस्कार….न्यूज़18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन के साथ आपकी सेवा में हाज़िर है नवीन श्रीवास्तव.

आईपीएल 2022 के तहत रोमांचक मैचों का दौर जारी है. सुपर संडे के दूसरे मैच में प्लेयर ऑफ द मैच युज़वेंद्र चहल चार विकेट की शानदार फिरकी गेंदबाज़ी और मध्यप्रदेश के युवा तेज़ गेंदबाज़ कुलदीप सेन की मैच के अंतिम ओवर में की गई सटीक गेंदबाज़ी की बदौलत राजस्थान रॉयल्‍स ने लखनऊ सुपर जाइंट्स पर 3 रन से रोमांचक जीत दर्ज कर अंकतालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है. वैसे राजस्थान रॉयल्स के अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स, गुजरात टाइटंस, रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरू और लखनऊ सुपर जाइंट्स के भी 6-6 अंक है, लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर राजस्थान पहले नंबर पर है. रविवार को ही खेले गए मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2022 के अपने चौथे मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को 44 रनों से करारी शिकस्त दी. उधर, डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को इस आईपीएल में अभी भी पहली जीत का इंतज़ार है. दोनों ही टीमों को अब तक खेले गए प्रारंभिक चारों ही मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

रविवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के बीसवे मैच में राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट पर 165 रन बनाए. शिमरन हेटमायर ने सिर्फ 36 गेंदों में नाबाद 59 रनों की ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी खेली. हेटमायर ने अपनी पारी में एक चैका और 6 छक्के जड़े. सलामी बल्लेबाज़ देवदत्त पडिक्कल ने 29 और आर अश्विन ने 28 रनों का योगदान दिया. लखनऊ के लिए जेसन होल्डर व  कृष्णप्पा गौतम ने 2-2 और आवेश ख़ान ने 1 विकेट लिया.

जीत के लिए मिले 166 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की शुरूआत अच्छी नहीं रही. बाएं हाथ के सीम गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ड ने पारी की पहली गेंद पर कप्तान केएल राहुल को और दूसरी गेंद पर कृष्णप्पा गौतम को आउट कर लखनऊ की टीम को पूरी तरह से दबाव में ला दिया. इसके बाद  जल्द ही  लखनऊ को तीसरा झटका प्रसिद्ध कृष्णा ने दिया. उन्होंने जेसन  होल्डर को 8 रन के निजी योग पर पैवेलियन लौटाया. अंततः लखनऊ की टीम  8 विकेट पर 162 ही रन बना सकी.  क्विंटन डी कॉक ने सबसे अधिक  39 रन बनाए. मार्कस स्टॉयनिस मात्र 17 गेंदों में 38 रन  बनाकर अंत तक नाबाद रहे, लेकिन वे अपनी टीम को जीत नहीं दिलवा सके. आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे कुलदीप सेन अपनी तेज़ी व विविधतापूर्ण  गेंदबाज़ी से हर किसी को प्रभावित किया. उन्होंने अपने अंतिम ओवर में स्‍टॉयनिस जैस धुआंधार बल्लेबाज़ को जीत के लिए आवश्यक 15 रन नहीं बनाने दिए. राजस्थान की ओर से युजवेंद्र चहल ने शानदार गेंदबाज़ी का प्रदर्शन करते हुए  4 बल्लेबाज़ों को पैवेलियन की राह दिखाई. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. इस मैच के बाद पर्पल कैप भी उनके पास आ गई.

राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जाइंट्स के बीच खेले गए इस मुकाबले में एक अनूठा नजारा भी देखने को मिला, जब आर अश्विन बल्लेबाजी के दौरान अचानक मैदान छोड़कर पैवेलियन लौट गए. दरअसल अश्विन ने टीम हित में फैसला लेते हुए खुद को रिटायर आउट घोषित किया ताकी आगे आने वाले बल्लेबाज़ तेज गति  से रन बना सके. यह लागू किए  गए नए नियमों का एक हिस्सा है. इस तरह, अश्विन आईपीएल के इतिहास में रिटायर आउट होने वाले पहले और टी-20 में कुल चौथे खिलाड़ी बन गए हैं.

रविवार को ही खेले गए दिन के पहले मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को  44 रनों से हराकर सीजन की दूसरी जीत दर्ज की. ब्रेबोर्न स्टेडियम मुंबई में हुए मैच में कोलकाता ने टॉस जीतकर दिल्ली को पहले बल्लेबाज़ी करने के लिए आमंत्रित किया, लेकिन कोलकाता का यह फैसला उस वक़्त ग़लत साबित होता नज़र आया, जब दिल्ली के दोनों सलामी बल्लेबाज़ों, डेविड वॉर्नर और पृथ्वी शॉ ने आठ ओवर और चार गेंदों में पहले विकेट के लिए 93 रनों की साझेदारी कर टीम को एक शानदार शुरूआत दी. इसका लाभ दिल्ली ने पूरा-पूरा उठाया और निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 215 रनों का विशाल स्कोर बनाया. ओपनर डेविड वॉर्नर ने 61 और पृथ्वी शॉ ने 51 रनों की आतिशी अर्धशतकीय पारियां खेलीं. कोलकाता की ओर से सुनील नारायण दो विकेट लेकर सबसे कामयाब गेंदबाज़ रहे. जीत के लिए मिले 216 रनों के लक्ष्य के जवाब में कोलकाता की टीम मैच की दो गेंदें शेष रहते 171 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. कोलकाता के लिए श्रेयस अय्यर ने सबसे अधिक 54 रनों की शानदार अर्धशतकीय कप्तानी पारी खेली. नितीश राणा ने 30 रनों का योगदान दिया. दिल्ली की ओर से कुलदीप यादव ने कातिलाना गेंदबाज़ी करते हुए चार विकेट चटकाए. उन्हें प्लेयर आफ द मैच का पुरस्कार दिया गया. खलील अहमद ने तीन विकेट लिए.

इस मुकाबले में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले डेविड वॉर्नर ने इस पारी के साथ ही आईपीएल में कई रिकार्ड्स भी अपने नाम किए. वॉर्नर आईपीएल में 5000 रन बनाने वाले पांचवें और पहले विदेशी खिलाड़ी बने. उनसे पहले, विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा और सुरेश रैना आईपीएल में 5000 रन बना चुके हैं. ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज वॉर्नर इस टूर्नामेंट में सबसे तेज़ी के साथ 5000 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज हैं. इसके साथ ही डेविड वॉर्नर आईपीएल में अब तक 51 अर्धशतक लगा चुके हैं. उनके नाम लीग में सबसे अधिक  अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है. उनके बाद विराट कोहली ने अब तक आईपीएल में  42, शिखर धवन ने 44, रोहित शर्मा ने 40  और सुरेश रैना ने 39 अर्धशतक बनाए हैं.

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन वेस्टइंडीज और अमेरिका में किया जाएगा. दोनों टीमों ने अब मेजबान होने के नाते सीधे ही इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया है. दुबई में रविवार को हुई आईसीसी बैठक में यह निर्णय लिया गया.

आईसीसी ने मार्च 2022 के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ियों के नामों की घोषणा कर दी है. पुरुष वर्ग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने जबकि महिला वर्ग में ऑस्ट्रेलिया की राचेल हेन्स ने आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड अपने नाम किया है.

और अब कुछ संक्षिप्त खेल समाचार…..

कोरिया ओपन सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत के किदांबी श्रीकांत को पुरूष एकल सेमीफाइनल मैच में हार का सामना करना पड़ा. इसी के साथ ही टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती भी समाप्त हो गई. श्रीकांत से पहले सिंधु को भी महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में कोरियाई खिलाड़ी एन सेयंग ने हराया था. शनिवार को खेले गए के सेमीफाइनल मैच में पांचवीं वरीयता प्राप्त श्रीकांत को  तीसरी वरीयता प्राप्त इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी ने सीधे गेमों में 21-19 व 21-16 से हराकर फाइनल में स्थान बनाया.

भारतीय महिला हॉकी टीम को एफआईएच प्रो लीग के दो चरण के मुकाबले के पहले मैच में जर्मनी के खिलाफ शूट आउट में 1-2 से पराजय का सामना करना पड़ा. कलिंगा स्टेडियम में खेले गए मैच में निर्धारित समय में दोनों टीम 1-1 से बराबरी पर थी. निर्धारित समय में ड्रॉ से भारत को एक अंक मिला जबकि जर्मनी ने बोनस अंक सहित दो अंक हासिल किए.

और अंत में हॉकी इंडिया तथा खेल और खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 12वीं हॉकी इंडिया राष्ट्रीय सीनियर पुरूष हॉकी चैंपियनशिप-2022 का आयोजान भोपाल में किया जा रहा है.  6 अप्रैल से शुरू हुई प्रतियोगिता का खिताबी मुकाबला 17 अप्रैल को खेला जाएगा.

न्यूज़ 18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही.  ताजतरीन खेल खबरों  के साथ हम फिर हाज़िर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाज़त दीजिए. नमस्कार.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.