August 12, 2022
NDTV Gadgets 360 Hindi

[ad_1]

क्रिप्टोकरेंसी सेगमेंट का मार्केट कैपिटलाइजेशन मार्च के अंत में 2 लाख करोड़ डॉलर को पार कर गया। दुनिया भर में रिटेल और इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स की इसमें दिलचस्पी बढ़ी है। Bitcoin और Ether जैसी क्रिप्टोकरेंसीज अधिक लोकप्रिय बनी हुई हैं। हालांकि, कुछ अन्य क्रिप्टोकरेंसीज में भी इस वर्ष तेजी आने की संभावना है। इन्हीं में से एक Polkadot (DOT) है। यह एक ऑल्टकॉइन है और इसके एक टोकन का प्राइस लगभग 20 डॉलर का है। इसके मार्केट कैप 20 अरब डॉलर से कुछ अधिक है। इस वर्ष इसमें तेजी आने की उम्मीद है। 

Future Money Playbook के लेखक और Wrapped Asset ProjectPolkadot के Chief Blockchain Architect Rohas Nagpal ने बताया कि  एक सामान्य ब्लॉकचेन नहीं है। यह आपस में कनेक्टेड ब्लॉकचेन शार्ड्स का एक इकोसिस्टम है, जिन्हें पैराचेन्स कहा जाता है। पैराचेन्स एप्लिकेशन के लिए विशिष्ट होती हैं और ये रिले चेन कहे जाने वाले एक सिंगल बेस प्लेटफॉर्म से सिक्योर्ड होती हैं। ये ब्रिज जैसे एक्सटर्नल नेटवर्क्स से भी कनेक्ट हो सकती हैं। Polkadot में रिले चेन का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है और यह नेटवर्क की सिक्योरिटी, कंसेंसस और क्रॉस-चेन इंटरोपेरेबिलिटी के लिए जिम्मेदार होती है। इसमें Polkadot का कंसेंसस और वोटिंग लॉजिक भी होता है। 

Polkadot का कॉन्सेप्ट Ethereum के को-फाउंडर Gavin Wood ने दिया था, जो Solidity स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट प्रोगामिंग लैंग्वेज के इनवेंटर भी हैं। पोल्काडॉट नेटवर्क का नेटिव टोकन DOT है और ये तीन उद्देश्यों, गर्वनेंस, स्टेकिंग और बॉन्डिंग को पूरा करता है।

इस ऑल्टकॉइन की एक बड़ी विशेषता यह है कि इसके नेटवर्क में कई ब्लॉकचेन्स को सिक्योर करने के लिए वैलिडेटर्स का एक सेट है। इससे जुड़ी ट्रांजैक्शंस कई पैरेलल ब्लॉकचेन्स पर स्प्रेड होती हैं। प्रत्येक पैराचेन का अलग फंक्शन और Polkadot इकोसिस्टम के यूज केस हैं। Polkadot की शुरुआती 11 पैराचेन लाइव हैं। इन पैराचेन ने दो वर्ष की लीज की अवदि के लिए 12.6 करोड़ DOT को बॉन्डेड किया है, जो कुल सप्लाई का 11 प्रतिशत है। इसके अलावा Algorand, Avalanche, Cardano, Polkadot, Tezos, और Solana जैसी प्रूफ-ऑफ-स्टेक ब्लॉकचेन्स की तुलना में इसका कार्बन एमिशन सबसे कम है। Polkadot एक हाइब्रिड कंसेंसस मॉडल का इस्तेमाल करता है जो फाइनेलिटी गैजेट को ब्लॉक प्रोडक्शन मैकेनिज्म से अलग करता है। DOT में अच्छे वैलिडेटर्स के लिए रिवॉर्ड दिया जाता है और गड़बड़ी करने वालों को स्टेक का नुकसान उठाना पड़ता है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.