August 20, 2022
NDTV Gadgets 360 Hindi

[ad_1]

इलेक्ट्रिक टू व्‍हीलर्स की बढ़ती पॉपुलैरिटी के बीच इनमें लग रही आग की घटनाओं ने लोगों की सुरक्षा चिंताओं को बढ़ा दिया है। ओला इलेक्ट्रिक (Ola) के इलेक्ट्रिक स्‍कूटर में लगी आग का मामला अब सरकारी जांच के दायरे में है। हाल ही में हमने आपको बताया था कि ओकिनावा (Okinawa) अपने प्रेज प्रो (Praise Pro) इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स की तीन हजार से ज्‍यादा यूनिट्स को वापस बुला रही है, ताकि उनमें संभावित बैटरी दिक्‍कतों को ठीक किया जा सके। इस बीच, एक और इलेक्ट्रिक स्‍कूटर में आग लगने का मामला सामने आया है। इस बार यह आग प्‍योर ईवी (Pure EV) के इलेक्ट्रिक स्‍कूटर में लगी है।

Pure EV के इलेक्ट्रिक स्‍कूटर में आग लगने की घटना से जुड़ा वीडियो यूट्यूब पर शेयर किया गया है। 18 अप्रैल को शेयर किए गए इस वीडियो को देखने से पता चलता है कि स्‍कूटर में आग नीचे की तरफ से लगी, जहां बैटरी सेटअप होती है। इसने पूरे स्‍कूटर को अपनी चपेट में ले लिया। आग की लपटें काफी तेज और बड़ी थीं। इस घटना में हुए नुकसान की फ‍िलहाल जानकारी नहीं है। 

रिपोर्टों के मुताबिक, Pure EV के इलेक्ट्रिक स्‍कूटर में आग लगने का यह पहला मामला नहीं है। अबतक ऐसी चार घटनाएं हो चुकी हैं। सबसे पहले पिछले साल सितंबर में एक ही मॉडल के दो इलेक्ट्रिक स्‍कूटरों में आग लगी थी। यह घटना हैदराबाद में हुई थी। पिछले महीने भी चेन्‍नई में कंपनी के एक इलेक्ट्रिक स्‍कूटर में आग लग गई थी। 

ताजा घटना तेलंगाना के वारंगल की बताई जा रही है, जिसमें एक लाल कलर का Pure EV प्लूटो स्‍कूटर आग की लपटों में घिर गया। वीडियो में देखा जा सकता है कि जब स्‍कूटर में आग लगी, वह सड़क किनारे पार्क था। दूर खड़े कई लोग इस घटना को देख रहे थे, जिनमें से किसी ने इसका वीडियो रिकॉर्ड कर लिया। 

हाल ही में ओकिनावा के इलेक्ट्रिक स्‍कूटर में भी आग लगने का मामला सामने आया था। एक वीडियो से पता चला कि आग लगने के कुछ ही समय बाद Okinawa डीलरशिप आग में जलकर खत्म हो गया। इस बारे में कंपनी ने गैजेट्स 360 को दिए एक स्टेटमेंट में कहा कि ‘कृपया ध्यान रखें कि बिल्डिंग में पैनल वायरिंग में पावर शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी थी। कंपनी ने जो स्टेटमेंट में कहा उसको डीलरशिप ने भी कंफर्म किया।’ कंपनी ने बीते सप्ताह भी बैटरी सिक्योरिटी से संबंधित दिक्कतों को चेक करने और उन्हें ठीक करने के लिए 3,200 से ज्यादा स्कूटर को रिकॉल किया है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.