August 20, 2022
NDTV Gadgets 360 Hindi

[ad_1]

पॉपुलर NFT गेम, ‘एक्सी इन्फिनिटी’ (Axie Infinity) का डेवलपर स्टूडियो- स्काई माविस (Sky Mavis) अपने नेटवर्क को सिक्‍योर बनाने की कोश‍िशें तेज कर रहा है। इस फर्म ने डेवलपर्स को बग बाउंटी के रूप में 1 मिलियन डॉलर (लगभग 7.5 करोड़ रुपये) तक की पेशकश की है। फर्म के नेटवर्क में सुरक्षा खामियों की पहचान करने वाले डेवलपर्स को यह रकम दी जाएगी। यह कदम उस बड़ी घटना के बाद उठाया गया है, जिसमें हैकर्स ने स्काई माविस के रोनिन नेटवर्क से 625 मिलियन डॉलर (लगभग 4,729 करोड़ रुपये) निकाल लिए। रोनिन नेटवर्क ईथीरियम-लिंक्ड साइडचेन है। इसे स्काई माविस द्वारा खासतौर पर ब्लॉकचेन गेमिंग के लिए बनाया गया है।

अपने ब्‍लॉग में स्काई माविस ने सुरक्षा खामियों को सामने लाने के लिए कहा है। ऐसी खामियां जो इसके काम करने वालों और यूजर्स को प्रभावित कर सकती हैं। खास बात यह है कि रिवॉर्ड्स का भुगतान Axie Infinity के मूल टोकन AXS के रूप में किया जाएगा। CoinMarketCap के अनुसार, मौजूदा वक्‍त में हरेक AXS की कीमत 48 डॉलर (लगभग 3,673 रुपये) है।

23 मार्च को स्काई माविस ने रोनिन नेटवर्क पर हुए हैक का पता लगाया था। इसकी वजह से रोनिन नेटवर्क को काफी नुकसान उठाना पड़ा। ब्‍लॉकचेन हैक के जरिए हुई यह अबतक की सबसे बड़ी लूट बताई जाती है।  

हमलावर ने स्काई माविस के चार वैलिडेटर्स और एक्सी DAO (डीसेंट्रलाइज्‍ड ऑटोनॉमस ऑर्गनाइजेशन) द्वारा चलाए जा रहे एक थर्ड पार्टी वैलिडेटर का कंट्रोल तोड़ दिया था। इस तरह से उसने ब्‍लॉकचेन में सेंध लगाई और लूट को अंजाम दिया। इस मामले में कानूनी जांच की जा रही है। 

इस बीच, स्काई माविस ने क्रिप्टो एक्सचेंज बिनेंस के नेतृत्व में एक हालिया फंडिंग राउंड में 150 मिलियन डॉलर (लगभग 1,142 करोड़ रुपये) जुटाए हैं। इस रकम का इस्‍तेमाल रोनिन अटैक में नुकसान झेलने वाले लोगों को मुआवजा देने के लिए किया जाएगा। 

ब्लॉकचेन रिसर्च फर्म CertiK के आंकड़ों पर नजर डालें तो साइबर अपराधियों ने पिछले साल ब्लॉकचेन सेक्टर को हैक करके 1.3 अरब डॉलर (लगभग 9,606 करोड़ रुपये) से अधिक की चोरी की थी। क्रिप्‍टोकरेंसी और ब्‍लॉकचेन के बढ़ते इस्‍तेमाल के बाद यह सेक्‍टर भी साइबर अपराधियों के निशाने पर है। पिछले एक साल में ऐसे कई वाकये हुए हैं जब साइबर अटैक में बड़ी संस्‍थाओं और लोगों को नुकसान उठाना पड़ा है।  
 



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.