August 12, 2022
NDTV Gadgets 360 Hindi

[ad_1]

स्पेसएक्स (SpaceX) ने रविवार को अपने फाल्कन 9 रॉकेट को अमेरिकी इंटेलिजेंस सैटेलाइट के साथ सफलतापूर्वक लॉन्‍च किया और इस इवेंट का लाइव टेलिकास्‍ट भी किया। स्थानीय समय के अनुसार यह लॉन्‍च सुबह 9 बजकर 13 मिनट पर (भारतीय समय के मुताबिक रात 9:43 बजे) कैलिफोर्निया के वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से हुआ। अमेरिकी नेशनल रिकोनिसेंस ऑफिस (NRO) के लिए यह रॉकेट उसके NROL-85 मिशन को ऑर्बिट में स्‍थापित कर रहा है। इस मिशन के बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं दी गई है। 

लॉन्‍च के बाद रॉकेट का पहला स्‍टेज लॉन्‍च साइट के आसपास के इलाके में लैंड कर चुका है। यह इस रॉकेट का दूसरा लॉन्‍च है। इससे पहले स्‍पेसएक्‍स के इस रॉकेट ने एक और इंटेलिजेंस सैटेलाइट को ऑर्बिट में भेजा था। स्‍पेसएक्‍स के लिए फाल्‍कन 9 रॉकेट काफी बेहतर साबित हो रहे हैं। एक ही रॉकेट को अलग-अलग लॉन्‍च के लिए बार-बार इस्‍तेमाल करने से लॉन्‍च में होने वाला खर्च कम होता है। भविष्‍य के मिशनों के लिए इस तरह के रॉकेट लागत को कम करने में अहम साबित हो सकते हैं।   

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.