August 13, 2022
NDTV Gadgets 360 Hindi

[ad_1]

एलन मस्क की स्पेस एक्स (SpaceX) कंपनी ने अंतरिक्ष में पहली बार तीन लोगों को प्राइवेट चार्टर फ्लाइट के तहत भेजा है। ये तीनों ही व्यक्ति बड़े बिजनेसमैन हैं जिन्हें शुक्रवार को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) में भेजा गया है। तीनों लोग एक हफ्ते तक वहां पर रहेंगे। इस मिशन के लिए नासा और रूस के बीच भागीदारी है जो इन तीनों को 7 दिन तक अंतरिक्ष में रखेंगे। 

स्पेस एक्स दो सालों से नासा के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस में भेजती आ रही है। लेकिन, अबकी बार कंपनी पहली बार प्रावेट चार्टर फ्लाइट को अंतरिक्ष में भेज रही है। यात्रियों में एक व्यक्ति अमेरिका का है, एक कनाडा़ का और एक इजरायल का है। प्रत्येक यात्री का खर्च 55 मिलियन डॉलर (लगभग 4.2 अरब रुपये) है। इसमें इनकी रॉकेट राइड, स्पेस स्टेशन में रहना और खाना-पीना आदि शामिल है।   

नासा ने कहा कि यात्रियों की टिकट में स्पेस स्टेशन के रूसी हिस्से में जाने की परमिशन भी दी गई है। उन्हें केवल स्पेस स्टेशन में बोर्ड पर पहले से मौजूद लोगों की परमिशन लेनी होगी। स्पेस स्टेशन में तीन अमेरिकी और एक जर्मन यात्री पहले से रह रहे हैं। 

Axiom Space, प्राइवेट कंपनी ने कीमत अदा करने वाले अपने तीन कस्टमर्स के लिए इस यात्रा की व्यवस्था की है। नासा (NASA) के पूर्व अंतरिक्ष यात्री के रूप में लंबा अनुभव रखने वाले माइकल लोपेज-एलेग्रिया (Michael Lopez-Alegria) Ax-1 मिशन के कमांडर हैं। उनके साथ इस मिशन पर अमेरिकी निवेशक और प्राइवेट पायलट लैरी कॉनर (Larry Connor), इजरायल के निवेशक और पूर्व लड़ाकू पायलट एयटन स्टिब्बे (Eytan Stibbe) और कनाडा के बिजनेसमैन मार्क पैथी (Mark Pathy) प्राइवेट यात्रियों के तौर पर हैं। बताया जाता है कि तीनों यात्रियों ने इस उड़ान के लिए 55 मिलियन डॉलर (लगभग 420 करोड़ रुपये) का भुगतान किया है।

Lopez-Alegria ने कहा कि मिशन पर जाने से पहले नासा और स्पेस एक्स ने सभी को स्पेस फ्लाइट के जोखिमों के बारे में बताया। Lopez-Alegria 15 साल पहले स्पेस स्टेशन में 7 महीने का वक्त बिता चुके हैं और एक अनुभवी स्पेस यात्री हैं। 

तीनों लोग उन लेटेस्ट विजिटर्स में शामिल हैं जो पैसे के बल पर स्पेस की यात्रा करने गए हैं। जेफ बेजोस की रॉकेट कंपनी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) भी कस्टमर्स को स्पेस के छोर तक ले जाती है, यह 10 मिनट की राइड होती है। इसके अलावा वर्जिन गैलेक्टिक (Virgin Galactic) भी इस साल अपनी रॉकेट राइड्स को कस्टमर्स के लिए शुरू करने की तैयारी में है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.