August 12, 2022
NDTV Gadgets 360 Hindi

[ad_1]

वॉट्सऐप (Whatsapp) ग्रुप के जरिए जासूसी करने का मामला सामने आया है। कुछ सैन्‍य अधिकारियों के इसमें शामिल होने का संदेह है। माना जा रहा है कि वो पड़ोसी देशों के लिए जासूसी कर रहे थे।  खुफिया एजेंसियों ने इस साइबर सुरक्षा उल्‍लंघन (साइबर सिक्‍योरिटी ब्रीच) का खुलासा किया है। न्‍यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार साइबर सिक्‍योरिटी ब्रीच के मुद्दे पर ANI के सवाल का जवाब देते हुए रक्षा सूत्रों ने कहा कि सैन्य और खुफिया एजेंसियों ने कुछ सैन्य अधिकारियों द्वारा साइबर सिक्‍योरिटी ब्रीच का पता लगाया है। संभावना है कि यह पड़ोसी देश की ओर से जासूसी से संबंधित गतिविधियों से जुड़ा है। जानकारी के मुताबिक, कुछ वॉट्सऐप ग्रुपों पर इस ब्रीच का पता चला है।  

जिन अधिकारियों पर आरोप लगे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। इस मामले में ANI के सूत्रों ने कहा है कि मामले की जांच की जा रही है। ऐसे मामलों में सख्त तरीके से निपटा जाता है, क्योंकि सैन्‍य अधिकारी ऑफ‍िशियल सीक्रेट एक्‍ट के तहत आते हैं। सूत्रों के मुताबिक इस जांच में दोषी पाए जाने वाले सभी अधिकारियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

हाल के दिनों में संदिग्ध पाकिस्तानी और चीनी इंटेलिजेंस गुप्‍तचरों ने सेना और उसकी गतिविधियों से जुड़ी संवेदनशील जानकारी हासिल करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सैन्य कर्मियों के साथ जुड़ने की कोशिश की है। हालांकि उनकी ज्‍यादातर कोशिशें फेल हुई हैं। इसके बावजूद वो कुछ सैन्‍य कर्मियों से जानकारी जुटाने में कामयाब हो जाते हैं और उन्‍हें अपने जाल में फंसा लेते हैं। ऐसे मामलों को रोकने के लिए अधिकारियों से सोशल मीडिया का इस्‍तेमाल करते हुए नियमों का पालन करने को कहा जाता है। 

वहीं बात करें वॉट्सऐप से जुड़े कुछ नए फीचर्स की तो, इस प्‍लेटफॉर्म ने बताया है कि आने वाले दिनों में एकसाथ 32 लोग ग्रुप वॉयस कॉल में कनेक्‍ट हो सकेंगे। इसके साथ ही लोग 2GB साइज तक की फाइल भी शेयर कर पाएंगे। ग्रुप वॉयस कॉल में एकसाथ 32 लोगों के कनेक्‍ट होने से यह फीचर और दमदार हो जाएगा। अभी सिर्फ 8 लोग ग्रुप वॉयस कॉल में जुड़ सकते हैं। आने वाले दिनों में एक और खास फीचर वॉट्सऐप में जुड़ेगा, जिसके बाद ग्रुप ए‍डमिन किसी भी वक्‍त ग्रुप के किसी मैसेज को डिलीट कर सकेगा। वह बातचीत ग्रुप के बाकी मेंबर्स को दिखाई नहीं देगी।    

वॉट्सेएप के मालिकाना हक वाली मेटा (Meta Platforms) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने बीते दिनों एक पोस्ट में कहा कि हम वॉट्सऐप पर ग्रुप में नए फीचर जोड़ रहे हैं। इनमें रिएक्शन, लार्ज फाइल शेयरिंग और बड़ी ग्रुप कॉल शामिल हैं। वॉट्सऐप की ओर से उसके ब्‍लॉग पोस्‍ट में भी इसकी जानकारी दी गई है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.